आज 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। ऐसे में हम आपको 5 आसनों से बताने जा रहे हैं जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही आपको रोगों से भी दूर रहेंगे।

आज यानी 21 जून को हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। पूरी दुनिया में आज योगा दिवस मनाया जा रहा है। इस साल योग दिवस की थीम को ‘योगा विद फैमिली’ रखा गया है क्योंकि पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस के कारण योग की अहमियत हमारी जिंदगी की ज्यादा हो गई है। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ ऐसे खास योगासन भी है जो हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट कर  कोरोना वायरस जैसी महामारी से हमें सुरक्षित रखने में सहायता करते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं क्या है वह योगासन…

* सूर्य नमस्कार करें

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सबसे अच्छा योगासन सूर्य नमस्कार है। इसे सुबह के वक्त से तीन से चार बार नियमित रूप से करना लाभकारी होता है। इसके जरिए आपकी श्वसन प्रक्रिया को दुरुस्त होती है जिससे इम्युनिटी भी बढ़ती है।

* भुजंगासन करें

दूसरा आसन जो इम्युनिटी बढ़ाने में फायदेमंद है वह है भुजंगासन। इसे कोबरा पोज भी कहते हैं। ये सूर्य नमस्कार के आसनों का ही एक हिस्सा है इसलिए रोजाना नियमित रूप इसे करने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है।

* त्रिकोणासन करें

त्रिकोणासन के जरिए इम्युन सिस्टम में सुधार किया जा सकता है। इस आसन को त्रिभुज मुद्रा भी कहते हैं। यह ना सिर्फ पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है बल्कि पाचन क्रिया को भी दुरुस्त कर इम्यूनिटी मजबूत बनाता है।

* ताड़ासन करें

ताड़ासन इम्यून सिस्टम को सॉन्ग करता है। इस आसन को माउंटेन पोज भी कहते हैं। इस आसन की खास बात यह है कि आप इसे दिन में किसी भी समय कर सकते हैं।

* शशांकासन करें

शशांकासन व्यक्ति को तनाव मुक्त होने में मदद करता है। इम्यूनिटी खराब होने के एक कारण तनाव है ऐसे में इस आसन से आपका स्ट्रैस लेवल कम होता है जिससे आप इम्यूनिटी बेहतर होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here