WHO

कोरोना वायरस का एक और खतरनाक लक्षण आया सामने, WHO ने दी चेतावनी

कोरोना वायरस के अब तक सामने आए लक्षणों में सर्दी, खांसी, जुखाम, बुखार, सांस लेने में तकलीफ शामिल हैं तो वहीं अब एक और लक्षण इसे लिस्ट में जुड़ गया है। बता दें, NHS (नेशनल हेल्थ सर्विस) ने इस वायरस के शुरुआती लक्षण खांसी, बुखार को बताए थे वहीं अब एक्सपर्ट्स ने दावा किया है कि कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति को बोलने में परेशानी होती है।

कोरोना वायरस को लेकर WHO की चेतावनी, कहा- कभी खत्म…

WHO (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन) के हेल्थ एक्सपर्ट्स ने इसे लेकर चेतावनी जारी करते हुए कहा कि कोरोना से संक्रमित पाए जाने वाले व्यक्ति को बोलने पर दिक्कत होती है उसे बोलते वक्त काफी परेशानी होती है अगर किसी व्यक्ति में से लक्षण नजर आ रहे हैं तो उसे तुरंत किसी डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए।

WHO की तरफ से जारी बयान में बताया गया है, “कोविड-19 के मरीजों को सांस से जुड़ी तकलीफ होती है. यदि वह एक्सपर्ट द्वारा बताई गई गाइडलाइंस का ठीक ढंग से पालन करेंगे तो निश्चित ही वह बिना किसी इलाज के ठीक हो सकते हैं. केवल गंभीर मामलों में ही डॉक्टर या अस्पताल से संपर्क करने की जरूरत होती है.”

एक्सपर्ट्स ने कहा, “जरूरी नहीं कि कोरोना के सभी मरीजों में बोलने या संवाद करने की दिक्कत नजर आए. बाकी लक्षणों की तरह ये लक्षण भी छिप सकता है या देरी से सामने आ सकता है.” ऐसे में जब आपको किसी व्यक्ति में इस तरह के लक्षण दिखें तो आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है।

WHO ने खान-पान को लेकर जारी की गाइडलाइन

बता दें, इस लक्षण से पहले कोरोना के और भी कुछ अजीब लक्षण सामने आए थे जैसे जुबान से स्वाद गायब होना, कान में दबाव पड़ना इस तरह के लक्षणों का भी डॉक्टर ने खुलासा किया था।

गौरतलब है कि इस हफ्ते की शुरुआत में ऑक्सीजन एंड ला ट्रॉब यूनिवर्सिटी (मेलबर्न) के शोधकर्ताओं ने कोरोना से पीड़ित मरीजों में ‘साइकोसिस’ की समस्या को उजागर किया था। अपनी स्टडी में शोध की प्रमुख डॉक्टर ऐली ब्राउन ने ये कहा था कि कोरोना वायरस में मेंटल स्ट्रेस होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

यही कारण है कि इस वायरस के मरीजों में बोलने, सुनने और जुबान के स्वाद को पचानने की शक्ति खो सी जाती है। लोगों में साइकोसिस की जांच के लिए वैज्ञानिकों द्वारा MERS और SARS वायरस का परीक्षण किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here