अपने WhatsApp को बनाना है डबल सिक्योर तो अपनाए ये तरीका। नहीं होगा हैक!।

social messaging app (सोशल मैसेंजिंग ऐप)
WhatsApp भारत ही नहीं दुनिया के सबसे पॉपुलर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स में से एक है। ये ऐप जितने फीचर्स और काम का है उतना ही आसान इसे इस्तेमाल करना है। अकेले भारत में ही इस ऐप के करीब 400 मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स हैं। ऐसे में इस ऐप की सिक्योरिटी भी बढ़ जाती है

ये हैं सेफ़्टी फीचर

WhatsApp वॉट्सऐप अपने कॉस्टमर्स को पहले से ही एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन ऑफर करता है। यानी ऐप में  भेजे गए कंटेंट को केवल आप और उसे रिसीव करने वाला व्यक्ति ही देख सकता है इसके अलावा वॉट्सऐप यूजर्स को टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर देता है। जो एक ऑप्शनल फीचर है। इससे ऐप की सिक्योरिटी और बढ़ जाती है।

क्या है टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर

अगर यूजर द्वारा टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर को इनेबल किया जाता है और कोई दूसरा व्यक्ति आपके वॉट्सऐप अकाउंट को ऐक्सेस करने की कोशिश करता है और आपके फोन से OTP भी ले लेता है, तब भी वो ऐप को ऐक्सेस करने में कामयाब नहीं हो सकेगा। उस सामने वाले व्यक्ति को आपका अकाउंट ऐक्सेस करने के लिए उस 6 digit pin (सिक्स-डिजिट पिन) की जरूरत पड़ेगी, जो आपने टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर के जरिए क्रिएट किया है।

ऐसे इनेबल करें टू-स्टेप वेरिफिकेशन

* वॉट्सऐप ओपन करें।

* वॉट्सऐप, सेटिंग्स में जाएं।

* अकाउंट में क्लिक करने के बाद टू-स्टेप वेरिफिकेशन में जाएं।

* इनेबल बटन में क्लिक करें।

* अब 6 डिजिट पिन डालें।

* पिन कंफर्म करें, इसे भूलें नहीं क्योंकि ये पिन तब पूछा जाएगा जब आप वॉट्सऐप के साथ अपना फोन नंबर रजिस्टर करेंगे।

* अपना ई-मेल एड्रेस डालें और नेक्स्ट करें। वैसे तो इसे आप स्किप कर सकते हैं लेकिन इसे जरूर डालें क्योंकि अगर आप पिन भूल गए तो इसे मेल से रिसेट किया जा सकता है।

*  कंफर्म करें और डन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here