lockdown-marriage

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉक डाउन को तीसरी बार बढ़ा दिया गया है लेकिन लॉक डाउन शादी हो सकेंगी

कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉक डाउन लगाने का ऐलान किया था। इस लॉक डाउन को अब तीसरी बार बढ़ा दिया गया है जिसके बाद अब यह 17 मई को खत्म होगा। हालांकि लॉक डाउन की समय अवधि को बढ़ाने के साथ ही कई रियायतें भी लोगों को दी गई है। गृह मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा है कि लॉक डाउन 3.0 के अंतर्गत देश के जिलों को तीन जोन (रेड, ऑरेंज, ग्रीन) में विभाजित किया गया है

लॉक डाउन 3.0: जानिए क्या है रेड, ऑरेंज, ग्रीन जोन और इसकी लिस्ट

बता दें, रेड जोन में देश के 130 जिले, ऑरेंज जोन में 284 और ग्रीन जोन में 319 जिले हैं। इन जिलों का मौजूदा कोरोना वायरस के केसों के आधार पर बांटा गया है। ये सभी जिले समय-समय पर अपडेट भी होते रहेंगे। हालांकि इस लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर उन लोगों पर पड़ा है जिनके परिवारों में शादी जैसे मांगलिक कार्यक्रम होने थे। लेकिन अब लॉक डाउन 3.0 में इस सरकार ने इसे लेकर थोड़ी छूट दी है।

गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, कुछ शर्तों के साथ साथ शादी जैसे शुभ कार्यों की इजाजत दे दी गई है। शर्त यह है कि शादी समारोह में 50 से ज्यादा लोग सम्मिलित नहीं हो पाएंगे यानि वर और वधु ( लड़का और लड़की) दोनों के पक्षों से कुल लोगों की संख्या 50 रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here