wind

एक बार फिर मौसम में बदलाव का नजारा देखने को मिलेगा। राजधानी समेत एनसीआर और उत्तर भारत में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

13 मई यानी आज बुधवार को एक बार फिर राजधानी समेत एनसीआर के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में आज धूल भरी आंधी चल सकती है। इस दौरान करीब 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाई चलेंगी। इसके अलावा हल्की बारिश भी मौसम में ठंडक ला सकती है। मौसम विभाग की ओर से इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Govt Jobs: घर बैठे-बैठे सरकारी बैंक में नौकरी पाने का अच्छा मौका, ऐसे करें…

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत में इस समय पश्चिमी विक्षोभ अभी भी सक्रिय है। जिसका असर पर्वतीय इलाकों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के साथ पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी बना हुआ है। इसे देखते हुए मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें मौसम के खराब होने की चेतावनी दी जाती है। इसके साथ ही इस दौरान लोगों से बाहर निकलते वक़्त सावधानी बरतने को कहा गया है।

मौसम विभाग की माने तो बुधवार को एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इससे पहले रविवार को आसमान में बादलों की घटा छाई रही थी। मौसम विभाग की ओर से कहा गया है रविवार की तरह ही करीब 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी इसके अलावा हल्की बारिश भी हो सकती है।

जानें पीएम मोदी के संबोधन में शामिल पांच पिलर

हालांकि, बीते रविवार को आई आंधी और बारिश से तापमान में करीब 7% की गिरावट आई। लेकिन बीते 2 दिनों में इसमें ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई। बुधवार को भी बारिश होने के बाद अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान मौसम विभाग की तरफ से जताया गया है।

  • बृहस्पतिवार को थमेंगी हवाएं

मौसम विभाग का पूर्वानुमान जताया है कि बुधवार की आंधी और बारिश का असर बृहस्पतिवार तक रह सकता है। हालांकि, 24 घंटे में हवा की रफ्तार 70 से गिरकर 40 किमी प्रतिघंटे पर आ जाएगी और हल्की बारिश होने की भी संभावना जताई गई है। दिल्ली-एनसीआर का मौसम शुक्रवार से साफ हो जाएगा। सोमवार तक इसमें ज्यादा फेरबदल की संभावना नहीं हे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here