उत्तर प्रदेश में अनलॉक-2 को लेकर दिशानिर्देश जारी किए गए हैं जो 31 जुलाई 2020 तक प्रभावी रहेंगे।

देशभर में कोरोना वायरस का कहर समय के साथ और भी विकराल हो रहा है। अब तक भारत में 5 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ गए हैं जबकि दो लाख के करीब एक्टिव केस हैं इसके अलावा देश में करीब 3 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस को मात दे चुके हैं। वहीं मौत का आंकड़ा 17400 पर पहुँच गया है। इस बीच आज यानी 1 जुलाई से देश में अनलॉक-2 शुरु हो गया है। उत्तर प्रदेश में भी अनलॉक-2 के मद्देनजर दिशानिर्देश जारी किए गए हैं जो 31 जुलाई 2020 तक प्रभावी रहेंगे। इस अनलॉक-2 में पहले से बंद हुए सभी स्कूल-कॉलेज समेत शैक्षिक प्रशिक्षण कोचिंग संस्थान को बंद ही रखने का फैसला लिया गया है।

इनपर जारी रहेगी रोक

स्कूल-कॉलेज, शैक्षिक प्रशिक्षण कोचिंग संस्थान के साथ ही सिनेमा हॉल, अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्राएं, मनोरंजन पार्क, मेट्रो रेल सेवाएं, थिएटर, बार, स्विमिंग पूल, सभागार असेंबली, हॉल बंद रहेंगे। सभी सामाजिक राजनीतिक, मनोरंजन, खेल और शैक्षिक कार्यक्रम बंद रहेंगे।

मेरठ में रात को कर्फ्यू जारी

मेरठ मंडल के अलावा पूरे प्रदेश में रात 10 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक किसी भी प्रकार की कोई गतिविधि नहीं होगी। केवल जरूरी गतिविधियों को ही इजाजत होगी। मेरठ मंडल में रात्रिकालीन कर्फ्यू 8 बजे से सुबह 6:00 बजे तक रहेगा।

गौरतलब है कि गौतम बुद्ध नगर और गाजियाबाद जनपद जो एनसीआर क्षेत्र में है इसके लिए जिला प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के जनपद के अधिकारियों से विचार-विमर्श कर अलग से स्थानीय स्तर पर आवागमन पर प्रतिबंध लग सकता है। 65 साल से अधिक उम्र के व्यक्ति या फिर दूसरी बीमारियों से ग्रस्त लोग, गर्भवती महिलाएं और 10 साल से कम उम्र के बच्चे घर के अंदर ही रहेंगे जब तक कि कोई इमरजेंसी ना हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here