UP Board Results

यूपी बोर्ड के मुताबिक क्लास 10वीं और 12वीं की परीक्षा का नतीजा इस महीने में जारी होने की उम्मीद है।

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं खत्म हो चुकी है। ऐसे में सोशल मीडिया पर अफवाहों का बाजार गर्म है कि UPMSP (उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद) क्लास 10वीं और 12वीं के रिजल्ट आज या कल में जारी करेगा। लेकिन यह सभी खबरें अफवाह है। स्टूडेंट्स इन खबरों पर ध्यान ना दें।

दरअसल, देश में फैले कोरोना वायरस के कारण लॉक डाउन लगा है ऐसे में स्टूडेंट्स को इस बात की टेंशन हो रही है कि उनकी पेपर का नतीजा कब आएगा। वहीं बोर्ड के मुताबिक, क्लास 10वीं और 12वीं की परीक्षा का नतीजा जून के महीने में जारी होने की उम्मीद है। इस साल यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए करीब 56 लाख छात्र बैठे थे।

हाल ही में जारी हुए नोटिस के मुताबिक, पेपर की आंसर शीट यानी उत्तर पुस्तिकाओं की चेकिंग जल्द ही शुरू हो जाएगी। कई राज्यों के शिक्षा बोर्ड पहले ही टीचरों से घर से उत्तर पुस्तिकाओं की जांच का फैसला ले चुके हैं। हालांकि अब तक यूपीएमएसपी ने इसकी शुरुआत नहीं की है।

पेपर्स के मूल्यांकन को लेकर बोर्ड सेक्रेटरी का कहना है कि खत्म होने के बाद भी पेपर का मूल्यांकन हो पाएग।
आंसर शीट की चेकिंग करीब 1.5 लाख टीचर करेंगे।सेक्रेटरी ने आगे कहा की अभी बोर्ड ने आंसर शीट का घर से मूल्यांकन करने के लिए विचार नहीं किया गया है क्योंकि हमारी प्राथमिकता “लोगों के स्वास्थ्य और जीवन की रक्षा करना” है. हालांकि पेपर्स भी काफी जरूरी है।

अब टीवी पर लगेगी UP बोर्ड की कक्षाएं, 10वीं-12वीं…

ऐसे चेक करें परिणाम

1. यूपी बोर्ड रिजल्ट के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएंगे।

2. होमपेज पर, ‘यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट (कक्षा 12वीं) परीक्षा – 2020 परिणाम’ या ‘यूपी बोर्ड हाई स्कूल (कक्षा दसवीं) परीक्षा – 2020 परिणाम से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।

3. यहां दिए गए जगह पर अपने 7 अंकों वाले रोल नंबर और केंद्र कोड को डालें फिर इसे सबमिट करें।

इन वेबसाइटों पर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं

  • results.nic.in
  • upmsp.edu.in
  • upresults.nic.in
  • upmspresults.up.nic.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here