IRCTC

देश में जारी लॉक डाउन के बीच यात्रियों की सुविधा को देखते हुए कल यानी 12 मई से 15 ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। जाने कैसे करनी है टिकटों की बुकिंग और क्या होगा इनका किराया।

देश में जारी कोरोना वायरस के संकट के बीच 12 मई से पैसेंजर ट्रेन की सेवा को शुरू कर दिया जाएगा। भारतीय रेलवे ने इसका ऐलान किया है। शुरुआत में यात्रियों की सुविधा के लिए 15 ट्रेनें चलाई जाएंगी। 11 मई से यानी आज शाम 4 बजे से यात्रियों की टिकट बुकिंग हो सकेगी। यह ट्रेनें जिस रूट से चलेंगी, वापसी भी उसी रूप से करेंगी। लॉक डाउन में फंसे हुए लोग अपने राज्य जा सकेंगे और दूसरे राज्यों में फंसे लोग वापस आ सकेंगे।

बिना पार्लर जाएं घर पर बनाएं हाथों को खूबसूरत

रेलवे टिकट के दामों पर विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, इन टिकटों के दाम भी राजधानी ट्रेनों के टिकटों के दाम की तरह ही होंगे। जो डायनामिक हो सकते हैं। ऐसी ट्रेनों को ही चलने की इजाजत मिली है। ट्रेन की टिकट की कीमत महंगी रखी गई है इसलिए ताकि कम लोग सफर करें। रेलवे को उम्मीद है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी ट्रेन में हो सकेगा।

इसके साथ ही स्पेशल ट्रेनों में सफर करने के दौरान मुंह पर कपड़ा बांधना या फिर मास्क पहनना अनिवार्य होगा। टिकट की बुकिंग मोबाइल ऐप के जरिए सिर्फ ऑनलाइन ही की जा सकती है इसके अलावा किसी एजेंट की टिकट की सुविधा नहीं है। तत्काल और प्रीमियम तत्काल सुविधा भी इन ट्रेनों के लिए उपलब्ध नहीं है।

हालांकि टिकट बुकिंग के अलावा ट्रेन में खाने पीने की सुविधा दी जाएगी या नहीं इसकी सूचना नहीं मिली है। रेलवे स्टेशन पर एंट्री तब मिल पाएगी जब यात्री पूरी तरह से फेस कवर करके आएंगे। यात्रियों को बिना थर्मल स्क्रीनिंग के एंट्री नहीं मिलेगी। जगह-जगह पर चेकप्वाइंट होंगे। एंट्री और एक्जिट पोल पर स्क्रीनिंग की जाएगी।

IRCTC पर बुक करना होगा ऑनलाइन टिकट

बता दें, यात्री ट्रेनों के लिए टिकट की बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन ही कर सकते हैं। 11 मई को शाम 4 बजे से ट्रेन की बुकिंग शुरू होगी। ट्रेन के टिकट की बुकिंग केवल अधिकारी की वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाकर ही की जा सकती है। टिकट बुकिंग के काउंटर रेलवे स्टेशन पर बंद रहेंगे। टिकट काउंटर से कोई भी टिकट जारी नहीं किया जाएगा।

IRCTC

नई दिल्ली से रवाना होंगी ट्रेनें

सबसे पहले ट्रेनें नई दिल्ली से अलग-अलग रूट के लिए रवाना होंगी। नई दिल्ली से स्पेशल ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, बिलासपुर, रांची, हावड़ा, पटना, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, तिरुवनंतपुरम, मड़गांव, बेंगलुरु, चेन्नई, मुबंई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिये रवाना होंगी। इसी रूट के यात्री नई दिल्ली वापसी भी कर सकेंगे

फ्लू होने पर नहीं मिलेगी एंट्री

ट्रेनों में केवल उन यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति है। जिनका टिकट कंफर्म होगा। रेलवे स्टेशन के अंदर भी केवल उन्हीं यात्रियों को आने की अनुमति दी जाएगी। हर यात्री के लिए डिपार्चर पर जाने से पहले चेहरे पर मास्क या फिर मुंह ढकना अनिवार्य होगा। उन्हीं यात्रियों को कोच में जाने की इजाजत होगी जिनमें लोगों यह वायरल जैसी लक्षण नहीं मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here