Cyclone

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने देश के कई हिस्सों में आज आंधी-बारिश का अनुमान जताया है। कहा जा रहा है 1 जून को मॉनसून दस्तक देगा !।

गुरुवार को दिल्ली समेत उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हुई हल्की बारिश के बाद झुलसा देने वाली गर्मी से राहत मिली। वहीं अब मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, झारखंड और पश्चिम बंगाल समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में गरज के साथ आंधी-तूफान आने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है। IMD (भारत मौसम विज्ञान विभाग) ने पूर्वानुमान जताया है कि शुक्रवार से उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के मैदानी इलाकों में गर्मी और कम होगी। विभाग ने पश्चिम बंगाल में अगले दो दिन तक बारिश और तेज हवाएं चलने का बृहस्पतिवार को अनुमान जताया है।

अगले 24 घंटों में इन शहरों में बारिश के आसार

  • मॉनसून 1 जून को दे सकता है दस्तक

बारिश के आगमन के साथ ही मॉनसून के आहट का भी अहसास होने लगा है। मौसम विभाग ने जानकारी दी कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात की स्थिति बनने की वजह से केरल में 1 जून को दक्षिण पश्चिम मॉनसून दस्तक दे सकता है। हालांकि आमतौर पर भी केरल में मॉनसून एक जून को दस्तक दे देता है।

  • रविवार तक हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के इलाकों में 31 मई तक भारी बारिश हो सकती है इसके अलावा केरल और लक्षद्वीप में भी 30-31 मई को भारी बारिश हो सकती है। विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान त्रिपुरा और मिजोरम में भारी बारिश और असम तथा मेघालय में तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया है।

  • इस साल होगी सामान्य बारिश

विभाग ने कहा, “दक्षिण पूर्व और सटे हुए पूर्व मध्य अरब सागर में 31 मई से 4 जून के दौरान कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है. यह स्थिति केरल में एक जून को मॉनसून लाने के लिए अनुकूल है.” मौसम विभाग के अनुसार, इस साल देश में सामान्य बारिश होने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here