अगर आप भी स्मार्टफोन यूजर हैं तो ये खबर आपके लिए है। ESET के साइबर सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट्स ने गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद एक खतरनाक ऐप के बारे में जानकारी दी है।

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में मोबाइल ने लोगों का काम बहुत आसान कर दिया है। खाने के लिए कुछ मंगाना हो, घर के लिए किसी चीज को ऑर्डर करना हो या फिर बैंक जुड़े कोई भी काम हर काम घर पर बैठे-बैठे मोबाइल से किया जा सकता है। इन कामों के अलावा भी कई ऐप ऐसे से जो रोजमर्रा की चीजों में काफी इस्तेमाल जाते हैं जिन्हें लोग प्ले स्टोर से आसानी से डाऊनलोड कर सकते हैं।

काम आसान होने के साथ ही स्मार्टफोन यूजर्स के लिए खतरे कम नहीं हैं। आए दिन ऐसे ऐप्स के बारे में जानकारी सामने आ रही है जो कॉस्टमर्स के फोन में घुस कर डेटा चुरा रहे हैं। हाल में ESET के साइबर सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट्स ने यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद एक ऐसे ही ऐप के बारे में जानकारी दी है।एक्सपर्ट्स के अनुसार ये ऐप यूजर के बैंक अकाउंट और क्रिप्टो करंसी वॉलिट पर आसानी से अपना हाथ साफ कर सकता है। इस ऐप को रिसर्चर्स ने ‘बेहद खतरनाक’ कैटिगरी का ऐप भी कहा है।

चालाकी से प्ले स्टोर पर पहुंचाया गया ऐप

DEFENSOR ID नाम के इस ऐंड्रॉयड ऐप को ऐप डिवेलपर्स ने बड़ी चालाकी से इसे गूगल प्ले स्टोर मार्केटप्लेस पर पहुंचाया था। रिसर्चर्स का कहना है, “ऐंड्रॉयड सिक्यॉरिटी चेक को टेस्ट करने के लिए ऐप के मलीशस सर्फेस के असर को कम किया ताकि नुकसान ज्यादा न हो। ऐप में एक मलीशस फंक्शन यह दिखा कि यह लगातार ऐक्सेसिबिलिटी सर्विस का गलत फायदा उठा रहा था। ऐंड्रॉयड में यह समस्या बीते काफी समय से है और हैकर्स इसका आसानी से गलत फायदा उठाते हैं”।

ऐप मांगता है कई सारे परमिशन

ESET ने अपनी रिसर्च में देखा कि ऐंड्रॉयड डिवाइस में यह ऐप इंस्टॉल होने के साथ ही स्टार्ट होने के लिए कॉस्टमर्स से कई तरह के डिवाइस परमिशन इस इजाजत मांगता है। इन्हीं में से एक है ‘ऐक्टिवेट ऐक्सेसिबिलिटी सर्विसेज’। अगर यूजर ने गलती से भी इजाजत दे दे तो DEFENSOR ID डिवाइस में मौजूद किसी भी ऐप के टेक्स्ट को पढ़कर उसे हैकर्स तक भेज देता है।

सोशल मीडिया अकाउंट्स हो सकते हैं हैक

हैकर्स तक ऐप (DEFENSOR ID) से बैंक के लॉगइन डीटेल, एसएमएस डीटेल, टू-फैक्टर-ऑथेंटिकेशन की जानकारी चुरा सकते हैं। इसके अलावा यह कॉस्टमर्स के सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी ऐक्सेस कर सकता है।

प्ले स्टोर से हटाया ऐप

ESET ने जानकारी दी कि इस ऐप के बारे में गूगल को जानकारी दे दी है जिसके बाद फिलहाल इस ऐप को प्ले स्टोर से हटा लिया गया है। ये DEFENSOR ID ऐप 3 फरवरी 2020 को रिलीज हुआ था जिसमें आखिरी अपडेट 6 मई 2020 को मिला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here