Light Plant

क्या कभी कोई बल्ब बिना बिजली के रोशनी दे सकता है। शायद नहीं, लेकिन आज हम आपको ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहें हैं जिसका इस्तेमाल भविष्य में बल्ब के रूप में किया जा सकता है।

आपने अक्सर अपने बड़ों के मुंह से यह सुना होगा कि प्राकृतिक संसाधनों जैसे बिजली, पानी, पेड़-पौधों का इस्तेमाल सीमित मात्रा में करना चाहिए नहीं तो आने वाली पीढ़ी को इन संसाधनों का लाभ नहीं मिलेगा।

भारत में भी जिस तरह से बिजली के इस्तेमाल किया जाता है उससे ऐसा लगता है की भविष्य में बिजली को लेकर कई दिक्कतें सामने आएंगी। जिससे उभरने के लिए लोगों को तरह-तरह के तौर तरीकों को अपनाना पड़ेगा। लेकिन क्या आप जानते हैं आने वाले समय में सड़कों और डिवाइडर के किनारों को रोशन करने के लिए किसी लाइट नहीं बल्कि ऐसे पेड़ पौधों का इस्तेमाल किया जाएगा जो रात के समय में स्ट्रीट लाइट और ‘बल्ब’ का काम करेंगी।

जी हां, इन पौधों की खासियत यह होगी कि शाम के समय रोशनी देंगे यानी कि शाम होते-होते ये पौधे स्ट्रीट लाइट की तरह चमकने लगेंगे और अपनी चमक से चारों और जगमग रोशनी फैलाएंगे।

हैरतअंगेज: इंसान की हड्डी से डिजाइनर ने बनाया 4 लाख का…

अब आप सब यह सोच रहे होंगे कि क्या ऐसा हो सकता है। तो इसका जवाब ये है कि ऐसा करने के लिए आपको कुछ सालों का इंतजार करना होगा। बता दें लंदन के वैज्ञानिकों ने इन पौधों पर रिसर्च कर अपनी प्रयोगशाला में कुछ ऐसे पौधों को पैदा किया है जो चमकते हैं। ‘इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन, एमआरसी लंदन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज और प्लांटा नाम की एक कंपनी के वैज्ञानिकों ने इस तरह के पौधे पर रिसर्च किया है और इन पौधों को तैयार किया जा रहा है’।

प्लांटा कंपनी की सीईओ और डॉ. केरेन सरकिस्यां ने जानकारी दी कि इन पौधों को मशरूम के जीन्स से पैदा किया गया है। हालांकि अभी इन पौधो में रोशनी और चमक थोड़ी कम है। लेकिन ऐसा भी नहीं है की कुछ देखा न जा सके। इन पौधों को अगर हम अपने घरों में नाइट लैंप की जगह प्रयोग करना चाहे तो ये हो सकता है।

डॉ. केरेन ने आगे कहा कि भविष्य में इन पौधों में काफी बदलाव लाया जा सकता है और इन्हें बेहतर बनाया जा सकता है ताकि इनकी चमक पहले से ज्यादा हो सके और प्राकृतिक स्रोतों से ऊर्जा लेकर यह रोशनी दे सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here