House

चाणक्य ने ऐसी बात चीजों के बारे में बताया है जो घर के आस-पास होनी जरूरी है। इन चीजों के आसपास ना होने पर व्यक्ति को कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

चाणक्य की नीतियां हमेशा से ही मनुष्य के लिए कई तरह से फायदेमंद रही है। इन नीतियों के सहारे व्यक्ति अपने भविष्य को उज्जवल बना सकता है। आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में पांच ऐसी बातों का जिक्र किया है जिसे मनुष्य को अक्सर ध्यान रखनी चाहिए। चाणक्य का कहना है यह पांच चीजें घर के पास ना हो तो व्यक्ति को जीवन भर कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं क्या है वह चीजें।

सफलता पाने के लिए इंसान को जरूर करनी चाहिए ये 3 काम

धनिक: श्रोतियो राजा नदी वैद्यस्तु पंचम:।

पंच यत्र न विद्यन्ते तत्र दिवसं न वसेत्।।

  1. इस श्लोक में आचार्य चाणक्य बताते हैं कि जिस जगह के पास लोग धनवान हो वहां घर बनाना अच्छा होता है। जहां व्यक्ति धनवान होते हैं वहां व्यवसाय और रोजगार के अवसर पर्याप्त होते हैं। ऐसे में व्यक्ति को रोजगार और व्यवसाय के लिए भटकना नहीं पड़ता और जीवन यापन में दिक्कत की संभावना ना के बराबर होती है।
  2. अगर आपके पड़ोसी ब्राह्मण और विद्वान हो तो परिवार पर उसका सकारात्मक असर पड़ता है। ऐसे में परिवार और बच्चों का पालन-पोषण सही तरीके से हो पाता है। घर के व्यक्ति किसी तरह के दुष्प्रभाव का शिकार नहीं होते।
  3. राजा यानी जहां की शासन व्यवस्था आम आदमी के अनुकूल हो वहां घर बनाना अच्छा रहता है। राजा यानी प्रशासन के अच्छा ना होने पर जनता को किसी भी प्रकार का फायदा नहीं मिल पाता इसलिए व्यक्ति को उस जगह घर बनाना चाहिए जहां उसका शासन-प्रशासन अच्छा हो और व्यक्ति की पहुंच में हो। ताकि जरूरत पड़ने पर आप तुरंत सुरक्षा के लिए वहां पहुंच सकें।
  4. जिस जगह तालाब, नदी ना हो वहां भी घर बनाना अच्छा नहीं होता। ऐसा व्यक्ति हमेशा परेशान रहता है। चाणक्य कहते हैं कि घर बनाने से पहले व्यक्ति को पानी की मौजूदगी का अंदाजा लगा लेना चाहिए। अगर वहां पानी की व्यवस्था सही नहीं है तो वह घर बनाना या खरीदना नुकसानदेह हैं।
  5. इस श्लोक में चाणक्य ने बताया है जहां आस-पास डॉक्टर, अस्पताल नहीं हो घर नहीं बनाना चाहिए। चाणक्य कहते हैं घर बनाने से पहले इस चीज के बारे में जानकारी कर लेनी चाहिए कि आसपास डॉक्टर और अस्पताल है या नहीं। कभी किसी बीमारी के शिकार होने के बाद तुरंत स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिलना जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here