IIT Delhi

मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने रविवार को इस बात की जानकारी देते हुए कहा है कि शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए किसी भी कोर्स की फीस में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी।

देश में जारी कोरोना वायरस के संकट के बीच छात्रों को सरकार की ओर से बड़ी राहत मिली है। दरअसल, (IIT) इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और (IIIS) इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी अपने शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए किसी भी कोर्स की फीस में बढ़ोतरी नहीं कर सकते हैं। मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने रविवार को इस बात की जानकारी दी।

आ गया ICMR JRF 2020 के लिए परीक्षा का शेड्यूल, आवेदन 27 अप्रैल से

बता दें ये फैसला “आईआईटी परिषद की स्थायी समिति के अध्यक्ष और आईआईटी के निदेशकों के साथ विचार परामर्श के बाद लिया गया है”। वहीं अब इस फैसले के बाद ये संस्थान किसी भी कोर्स के लिए शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए शिक्षण फीस में वृद्धि नहीं कर सकते हैं।

आपको बता दें, (M.Tech) IIT में मास्टर्स ऑफ टेक्नोलॉजी कोर्सेज की फीस में पिछले साल 900 फीसदी की बढ़ोतरी का फैसला किया गया था। जिसके बाद 2020 के शैक्षणिक सत्र से शुरू होने वाले तीन साल के कोर्स में फीस में बढ़ोतरी करते हुए इसे 2 लाख रुपये किया जाना था, लेकिन फिलहाल अभी फीस में किसी भी तरह की बढ़ोतरी पर विराम लगा दिया गया है। यहीं नहीं (IIIS) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने अंडरग्रेजुएशन प्रोग्राम कोर्स के अपने स्टूडेंट्स को 10 फ़ीसदी छूट भी दी है।

Sarkari Naukari: पंजाब में 500 से ज्यादा पदों पर भर्ती, जल्दी करें आवेदन

एमटेक की फीस को लेकर हुआ था हंगामा

जब (MHRD) मानव संसाधन और विकास मंत्रालय की तरफ से कोर्सेज की फीस में 900% की बढ़ोतरी का कदम उठाया गया था तो उसके बाद फीस बढ़ोतरी को लेकर ऑल इंडिया इंजीनियरिंग स्टूडेंट काउंसिल ने सामने आते हुए बढ़ी हुई फीस को लेकर अपनी आवाज बुलंद की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here