केरल में गर्भवती मादा हथिनी की हत्या पर बवाल बढ़ता जा रहा है। अब इस मामले पर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का कहना है-दोषी नहीं बख्शे जाएंगे।

केरल में गर्भवती मादा हाथी के साथ जो घिनोना कृत्य हुआ उसके बाद पूरे देश में गुस्से का माहौल है। हर कोई उस मादा हाथी को न्याय दिलाने की गुहार लगा रहा है। वहीं मामले को तूल पकड़ता देख जांच के आदेश दे दिए गए हैं। जिन लोगों ने उस मादा को विस्फोटक भरा फल खिलाया था उनकी धरपकड़ की कोशिशें की जा रही हैं। इस बीच केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि हाथी की मौत के मामले में केंद्र सरकार बहुत गंभीर है।

गुरुवार को केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा की केरल के मल्लपुरम में हाथी के साथ हुए इस मामले पर केंद्र सरकार गंभीर है और हर तरीके से मामले की जांच कर अपराधियों को पकड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। जिस तरह से हाथी को पटाखा खिलाया गया और उसे मारा गया ये भारतीय संस्कृति नहीं है।

क्या है पूरा मामला

केरल के मल्लपुरम में गर्भवती मादा हथिनी जब खाने की तलाश में जंगल के पास वाले गांव पहुंची तो वहां कुछ शरारती तत्वों ने उस मादा हथिनी को अनन्नास में पटाखे भरकर खिला दिए, पटाखों भरे अनन्नास से उसका मुंह और जबड़ा बुरी तरह से जख्मी हो गया।

वन विभाग के एक अधिकारी की माने तो, पटाखों से हुए विस्फोट में उस हथनी के दांत भी टूट गए। इस घटना के बाद भी वो मादा हाथी बिना किसी को नुकसान पहुंचाए वहां से वेलियार नदी पहुंची। जहां 3 दिन तक पानी में मुंह डाले वह मादा खड़ी रही। जिसके बाद उसकी और उसके गर्भ में पल रहे बच्चे ने नदी में खड़े-खड़े दम तोड़ दिया।

वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, हथिनी की उम्र 14-15 साल रही होगी। ये हथिनी वन विभाग के अधिकारियों को 25 मई को मिली थी। जिसके बाद 27 मई को नदी में खड़े-खड़े ही इस हथिनी ने दम तोड़ दिया। हालांकि वन विभाग ने इस हथिनी को बचाने की भरपूर कोशिश की, लेकिन बावजूद इसके उसे बचाया नहीं जा सका। इस घटना को लेकर बीजेपी सांसद और एनीमल राइट एक्टिविस्ट मेनका गांधी ने केरल सरकार पर सवालिया निशान लगाए हैं।

घटना को अंजाम देने वालों के खिलाफ केस दर्ज

गर्भवती मादा हथिनी की हत्या करने के मामले में वन विभाग ने उन अज्ञात लोगों के विरुद्ध केस दर्ज कर लिया है। साथ ही उन जिम्मेदार लोगों की पहचान और धरपकड़ की कोशिश तेज की गई है। हालांकि ये पहली बार नहीं है जब हथिनी को इस तरह से विस्फोटक खिलाकर मारा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here