Internet Data Save

अगर आप भी लॉक डाउन के दौरान डेटा के जल्दी खत्म होने से परेशान हैं तो इन 5 तरीकों से आपने डेटा को सेव कर सकेंगे।

दुनिया भर में जारी कोरोना वायरस की मार है कि कम होने का नाम नहीं ले रही। एक के बाद एक व्यक्ति इस वायरस की चपेट में आ रहा है। ऐसे में इस वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉक डाउन का सहारा लिया गया है। जिसके कारण स्कूल, कॉलेज, दफ्तर, कारखाने सब कुछ बंद है और सभी लोगों को घर पर रहने के लिए कहा गया है। जाहिर सी बात है घर पर रहकर लोग अपना ज्यादातर समय मोबाइल या लैपटॉप पर बिता रहें हैं। ऐसे में लोगों को डेटा के जल्दी खत्म होने की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन आज हम आपको ऐसे पांच तरीके बताइए जिससे आप अपने डेटा को सेव कर सकते हैं।

ग्राहकों को Airtel, Vodafone और Idea का तोहफा, जान लें ये…

  1. सेट करें अपनी डेटा लिमिट- अपने फोन में डेटा के लिए लिमिट सेट करके आप अपने डाटा यूज़ ट्रैक कर सकते हैं। इसके लिए अपने फोन की सेटिंग में जाएं। सेटिंग्स में डेटा यूसेज ऑप्शन पर टैप करें, फिर बिलिंग साइकल में जाकर डेटा लिमिट और बिलिंग साइकल पर टैप करके आप डेटा लिमिट को सेट कर सकते हैं।
  2. ऑफलाइन मैप का करें इस्तेमाल- गूगल मैप्स एक लोकप्रिय सर्विस है। जिसके प्रयोग में यूजर का काफी डेटा खर्च होता है। ऐसे में डेटा को बचाने के लिए आप मैप्स को सेव करके रख सकते हैं। मैप डाउनलोड होने के बाद आप GPS की मदद से इसका प्रयोग ऑफलाइन कर सकते हैं।
  3. बैकग्राउंड डेटा रिस्ट्रिक्ट करें- आपके फोन में कई ऐसे एप्स होंगे जो फोन के बैकग्राउंड में मोबाइल डेटा का यूज़ करते रहते हैं। ऐसे में जिन ऐप को बैकग्राउंड में रन करने की जरूरत नहीं है उन्हें आप सेटिंग्स में जाकर डेटा यूजेज में ‘रिस्ट्रिक्ट ऐप बैकग्राउंड डेटा’ पर टैप करके बैकग्राउंड में डेटा खत्म होने से बचा सकते हैं।
  4. अपडेट के लिए वाई-फाई का करें इस्तेमाल- वाईफाई के इस्तेमाल से एप्स अपडेट कर आप अपने डेटा को बचा सकते हैं। इसके लिए आपको फोन के मैन्यू में जाकर सेटिंग्स में जाना होगा और ‘ऑटो अपडेट ऐप्स ओवर वाई-फाई ओनली’ पर क्लिक करना होगा।
  5. डेटा कंप्रेशन का करें इस्तेमाल- सबसे पॉप्युलर ऐप्स में से एक है गूगल क्रोम। इस ऐप में डेटा कंप्रेशन का ऑप्शन इंबिल्ट होता है। जिसके लिए आपको दायीं ओर कॉर्नर में तीन डॉट दिखाई देंगे। इन डॉट पर टैप करके सेटिंग्स में जाकर डेटा सेवर ऑप्शन पर टैप करके उसे ऑन कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here