मानसून में बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे रखें खुद का ख्याल रखना जरूरी हो जाता है।

 

देश के कई हिस्सों में मॉनसून की शुरुआत हो चुकी है। यह मौसम बच्चों बूढ़ों ज्यादा लोगों को पसंद आता है। बारिश में भीगना जितना मजेदार होता है उतना ही खतरनाक होता है इस मौसम में बीमारियों का संक्रमण। यह मौसम संक्रमण को तेजी से फैल आता है। ऐसे में इस मौसम में लोगों को खानपान और रहन-सहन से लेकर कई चीजों का ख्याल रखने की जरूरत होती है तो चलिए आपको बताते हैं क्या है वो चीजें…

इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजें भोजन में करें शामिल

अपनी डाइट में इम्युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें जैसे ब्रोकली, गाजर, हल्दी, लहसुन और अदरक। ये सारी चीजें स्किन के साथ ही बालों के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। अदरक और लहसुन में
एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो सांस, त्वचा और सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करने में मददगार है।

बाहर के खाने को कहे ना

बरसात के मौसम में बाहर का खाने से परहेज करें इसके साथ ही देर तक काटकर रखे गए फल और सब्जियों का भी इस्तेमाल ना करें क्योंकि इसमें बैक्टीरिया का खतरा बढ़ जाता है। कच्चे या अधपकी चीजों को भी खाने से बचें।

मच्छरों से रहें सावधान

बारिश के मौसम में मलेरिया का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में मच्छरों से बचकर रहना जरूरी है। गंदे पानी से बचें और घर के आस-पास भी गंदा पानी जमा न होने दें इसके अलावा इस मौसम में फुल बाजू के कपड़े पहनकर रखें।

त्वचा का रखें ख्याल

बरसात के मौसम में एलर्जी और त्वचा से जुड़ी दिक्कतें भी बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आपको पहले से ही त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है तो इस मौसम में भीगने से बचें और अगर आप घर के बाहर है और बारिश में भीग गए हैं तो घर वापस जाते ही साफ पानी से नहाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here