देश में जारी कोरोनावायरस को देखते हुए सोमवार यानी आज से 500 रुपए की दूसरी किस्त खाता धारको को दी जाएगी।

देश में कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए लगाए गए लॉक डाउन को तीसरी बार बढ़ाते हुए 17 मई तक के लिए जारी किया गया है। इस संकट के बीच केंद्र सरकार सोमवार यानी 4 मई से 500 रूपए की दूसरी किस्त डालने वाली है। यह किस्त महिला जनधन खाता धारकों के अकाउंट में दी जाएगी। हालांकि इस किस्त को निकालने के लिए नियम बनाया गया है।

कल से इन इलाकों में हो सकेगी मोबाइल, लैपटॉप की ऑनलाइन बिक्री

बता दें कि गरीबों की मदद के लिए सरकार की ओर से अप्रैल से तीन महीने तक हर महीनें 500 रुपये की मदद का ऐलान किया गया था। सरकार द्वारा ये फैसला कोरोना संकट को देखते हुए लिया गया था। इसकी सूचना देते हुए वित्तीय सेवा सचिव देवाशीष पांडा ने कहा कि इस योजना के लाभ उठाने वाले लोगों के लिए इस किस्त को निकालने के लिए एक सारिणी जारी की गई है। इस सारणी के हिसाब से वे बैंक शाखा या ग्राहक सेवा केंद्र (सीएसपी) जाकर जनता पैसा निकल सकती है। सरकार द्वारा दिए जाने वाली इस किस्त को एटीएम से भी निकाला जा सकता है।

देवाशीष पांडा ने कहा कि इस किस्त को निकालने के लिए बैंकों की शाखाओं में भीड़ ना इकट्ठा हो इसके लिए इस पैसे को निकालने के लिए पांच दिन की सारणी बनाई है। जिससे कि दिशानिर्देशों का अनुपालन करने में मदद मिलेगी।

किस खाताधारक को कब मिलेगा पैसा?

तय सारिणी के अनुसार, ऐसी महिलाएं जिनके जनधन खाते का आखिरी अंक (नंबर) 0 और 1 है उनके खातों (अकाउंट) में पैसा 4 मई को डाला जाएगा। जिनके खातों का आखिरी अंक 2 और 3 है, वे 5 मई को अपने खातों से पैसा निकाल सकेंगी।

PMJDY

वहीं 6 मई को 4 और 5 आखिरी अंक वाली और 8 मई को 6 और 7 अंक की महिला लाभार्थियों के अकॉउंट में यह किस्त डाली जायगी। जिन खाताधारकों के खातों का आखिरी अंक 8 और 9 है उन्हें 11 मई को यह पैसा मिलेगा। महिला खाताधारक किसी आपात स्थिति में तत्काल यह पैसा निकाल सकेंगी। 11 मई के बाद वे कभी भी अपनी सुविधा के अनुसार यह पैसा निकाल सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here