School

देश में कोरोना वायरस के कारण लगाए गए लॉक डाउन के बीच 2 राज्यों ने स्कूल और शिक्षण संस्थान खोलने का फैसला लिया है। हालांकि कुछ बदलाव किए गए हैं।

देश में कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार की ओर से स्कूल कॉलेज और सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया गया था। हालांकि अब कोरोना वायरस पर पकड़ को देखते हुए सभी राज्य स्कूल खोलने पर विचार विमर्श कर रहे हैं। इस बीच अब झारखंड सरकार ने स्कूल खोलने की तैयारी कर ली है।

CBSE: 9वीं-11वीं में फेल हुए छात्रों को मिलेगा एक और मौका,…

बता दें, झारखंड सरकार ने एक जून से राज्य में स्कूलों को खोलने के साथ ही स्कूल की टाइमिंग में भी बदलाव का फैसला लिया है।

झारखंड सरकार ने लॉकडाउन के कारण रुकी पढ़ाई की भरपाई के लिए पढ़ाई के समय को दो घंटों के लिए बढ़ा दिया है जिसके कारण अब स्कूल में पढ़ाई का समय 5 घंटे से बढ़ाकर 7 घंटे कर दिया गया है इसके अलावा शनिवार को हाफ डे नहीं होकर, फुल डे होगा।

Bihar Board: 10वीं का मूल्यांकन पूरा, इस दिन आएगा रिजल्ट

शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो का कहना है कि राज्य के सभी स्कूलों को 1 जून से खोलने की तैयारी कर ली गई है। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए 31 मई को हालातों का जायजा लिया जायेगा और फिर आखिरी फैसला लिया जायेगा।

सिक्किम में भी खुलेंगे स्कूल और शिक्षण संस्थान

सिक्किम सरकार ने भी 15 जून से स्कूल और शिक्षण संस्थान खोलने का फैसला किया है। राज्य के शिक्षा मंत्री कुंगा नीमा लेपचा ने कहा कि बड़ी कक्षाओं और बोर्ड परीक्षाओं के महत्व को देखते हुए ये निर्णय लिया गया है।

लॉकडाउन: छात्रों के लिए जामिया की ऑनलाइन प्लेसमेंट सुविधा, जानें तरीका

सिक्किम के शिक्षा मंत्री कुंगा नीमा लेपचा ने कहा, “हम सभी स्कूल और कॉलेज 15 जून से दोबारा खोल रहे हैं। हम नौंवी से 12वीं के साथ स्कूल शुरू करेंगे जबकि नर्सरी से आठवीं तक की क्लासेस अभी रद्द रहेंगी। सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुए स्कूलों में सुबह की प्रार्थना की इजाजत नहीं है।” उन्होंने बताया कि अगले आदेश तक आठवीं तक कक्षाएं रद्द रहेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here