Arvind Kejriwal

अगर आप भी दिल्ली में रहकर शराब खरीदना चाहते हैं तो आपको लंबी-लंबी कतारों में खड़े होने खड़े होने की जरूरत नहीं है। घर बैठे-बैठे आप शराब की खरीदी के लिए समय निर्धारित कर सकते हैं।

अगर आप दिल्ली में रहते हैं और लॉक डाउन के बीच शराब खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो जरा इस खबर पर नज़र जरूर डाल लें क्योंकि दिल्ली में अब शराब खरीदने का नियम बदल दिया गया है। जी हां, सही सुना आपने। दरअसल, दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने अब भीड़ को कम करने के लिए ई-टोकन फार्मूला अपनाया है जिसके तहत अब आपको लंबी-लंबी कतारों में खड़े होने की जरूरत नहीं है।

दिल्ली सरकार के सभी स्कूलों में 11 मई से 30 जून तक गर्मियों की…

बता दें, सरकार द्वारा इस सिस्टम को इसलिए लागू किया गया है ताकि दुकानों पर लगने वाली लंबी-लंबी कतारों को कम किया जा सके और दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन हो सके। सरकार द्वारा इसके लिए एक वेब लिंक (https://www.qtoken.in) जारी किया गया है जिस पर जाकर कोई भी व्यक्ति अपनी जानकारी फील (भरकर) करके शराब खरीदने का समय ले सकता है। इसके बाद उस व्यक्ति को मोबाइल पर ही एक ई-कूपन भी भेज दिया जाएगा।

जिसके बाद आप निर्धारित समय के बीच दुकान पर जाएं और बिना लाइन में खड़े हुए वेबलिंग पर अपना नाम और मोबाइल नंबर के साथ अपने नजदीकी शॉप से शराब खरीद सकते हैं। यहां आपको बता दें, शराब खरीदने के लिए जारी किए गए इस वेब लिंक पर आपको अपना मोबाइल नंबर, नाम और नजदीकी शॉप का एड्रेस (पता) भी डालना होगा।

गौरतलब है कि लॉक डाउन 3.0 के जारी होने पर केंद्र सरकार द्वारा इसमें कुछ ढील भी लोगों को दी गई है। सरकार द्वारा कुछ शर्तों के साथ शराब कि दुकानों को भी खोलने की इजाजत दी गई थी। दिल्ली सरकार द्वारा सोमवार से राजधानी में करीब 200 दुकानों को खोलने की इजाजत दी गई थी लेकिन सरकार की इजाजत के बाद खोली गई शराब की दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियम की धज्जियां उड़ाई गई। लोग लंबी-लंबी कतारों में और बड़ी संख्या में शराब की दुकानों पर पहुंचे जिसकी वजह से कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा और बढ़ गया ऐसे में अब सरकार ने ई-टोकन फार्मूला अपनाया है। वहीं अब भीड़ के कारण तकरीबन 50 दुकानें ही खुल पा रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here