PNB

भारत के दूसरे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक के उन ग्राहकों के लिए बुरी खबर है जो बचत खाता धारक है। बैंक की ओर से सेविंग फंड अकाउंट पर ब्याज दर को 0.50% कम कर दिया गया है।

अगर आप भी देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक PNB (पंजाब नेशनल बैंक) के कस्टमर है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल, बैंक ने एक ऐसा फैसला लिया है जिससे सेविंग फंड अकाउंट होल्डर यानी बचत खाताधारकों को झटका लगने वाला है। तो जानते हैं क्या है यह पूरा मामला…

दरअसल बैंक की ओर से सेविंग फंड अकाउंट पर ब्याज दर को 0.50% कम कर दिया गया है। इस कटौती के बाद अब ग्राहकों को 50 लाख तक की रकम पर 3 फ़ीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।

दिल्ली-NCR में आज से महंगी हुई CNG, अब देने होंगे इतने रुपए

बता दें, अब तक बैंक के सेविंग फंड अकाउंट में रखी गई इस रकम पर 3.50 फीसदी की दर से ब्‍याज दे रहा था। ऐसे ही, सेविंग फंड अकाउंट में 50 लाख से अधिक की रकम रखने पर बैंक द्वारा 3.25 फीसदी तक का ब्‍याज देगा।

आपको बता दें कि अब तक इस रकम पर 3.75 फीसदी की दर से ब्‍याज की सुविधा थी। 1 जुलाई से ये नई दरें प्रभावी होंगी। हालांकि इस झटके के साथ बैंक ने लोन लेने वाले ग्राहकों को राहत देने का काम किया है।

दिल्ली में नो एंट्री!, सिर्फ इन लोगों को एंट्री

दरअसल, बैंक की ओर से कर्ज पर रेपो दर से जुड़ा ब्याज 0.40 प्रतिशत तक सस्ता किया जाएगा। इसके बाद अब यह ब्याज दर 7.05 प्रतिशत से घटकर 6.65 % हो जायेगी। इसके अलावा सभी मैच्‍योरिटी अवधि के कर्ज के लिए MCLR (सीमांत लागत आधारित ब्याज दर) एमसीएलआर में 0.15 प्रतिशत की कमी की गई है।

इस कटौती से बैंक से होम, ऑटो समेत दूसरे रिटेल लोन लेना सस्‍ता हो जाएगा। ध्यान हो, बैंकों को केंद्रीय रिजर्व बैंक की ओर से लोन बांटने के लिए प्रोत्‍साहन दिया जा रहा है। यही कारण है कि रिजर्व बैंक लॉक डाउन में दो बार रेपो रेट में कमी कर चुका है। इस समय रेपो रेट 4 फीसदी पर है। जो अब तक का सबसे निचला स्तर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here