hand

आज हम आपको हमारी इस खबर में हाथों को पहले से ज्यादा सुंदर और चमकदार बनाने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिससे कि आप घर पर ही बैठ कर अपने हाथों को सुंदर बना सकती हैं।

साफ-सुथरे और सुंदर हाथ किसी नहीं पसंद होते। महिलाएं अपने चेहरे के साथ ही हाथों को सुंदर बनाने के लिए मैनीक्योर का सहारा लेती है जिससे उनके हाथ पहले से ज्यादा कोमल, निकरे और चमकदार हो जाते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जैसे आप बिना पार्लर जाएं घर पर ही अपने हाथों को खूबसूरत बना सकती हैं। तो चलिए बताते हैं क्या है वह उपाए।

पेट के बल सोने वालों को हमेशा रहता है ये 6 तरह का दर्द

  • गर्म पानी से अपने हाथों को बचाएं

ज्यादा गर्म पानी हाथों की कुदरती नमी को खत्म कर देता है और हाथ पहले से रूखे और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

  • स्क्रब से दूर करें हाथों की ड्राइनेस

हाथों मैं होने वाली ड्राइनेस को खत्म करने के लिए हफ्ते में एक से दो बार सौम्य स्क्रब का इस्तेमाल करें। इससे हाथों की ड्राइनेस दूर होगी साथ ही डेड स्किन भी साफ हो जाएगी।

  • सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

अक्सर लड़कियां हाथ को धूप में जलने से बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करती है लेकिन ऐसा करने से उनके हाथ को ड्राई हो जाते हैं इसलिए हमेशा सनस्क्रीन के इस्तेमाल के समय उसमें लोशन भी मिलाकर इस्तेमाल करें।

  • नमी को कम ना होने दे

अपने हाथों में कभी नमी कम ना होने दें। इसके लिए जब भी आप पानी या फिर ऐसा कोई काम करके आते हैं जिसके बाद आपके हाथ रूखे हो जाते हैं तो ऐसे में लोशन का इस्तेमाल करें और जब भी आपको हाथों में रूखापन महसूस हो तो हाथों में लोशन या फिर कोई क्रीम लगा लें।

इन 5 काम को करने के बाद तुरंत कभी ना नहाए, हो जाएंगे बीमार

  • हाथों का रखें ख्याल

बर्तन या फिर कपड़े धोते समय हाथों का खास ख्याल रखें। बर्तन धोते वक्त रबड़ के ग्लव्स का इस्तेमाल करें।

  • नाखूनों की शेप बनाते रहें

अक्सर अपने नाखूनों को फाइल करते रहें और उन्हें नई-नई शेप देती रहें। इससे आपके हाथ सुंदर तो लगेंगे साथ ही हाथ पहले से ज्यादा कोमल हो जाएंगे।

  • मेनिक्योर भी है जरूरी

हाथों को चमकदार और कोमल बनाए रखने के लिए मेनिक्योर भी जरूरी है। इससे हाथ नरम और साफ-सुथरे नजर आते हैं। महिलाओं को महीने में एक बार मेनिक्योर जरूर कराना चाहिए। आप चाहें तो इसे घर पर भी कर सकती हैं।

  • नेल पेंट भी है एक उपाय

नाखूनों को फाइल करने के बाद इनमें नेल पेंट लगाएं। आप अपनी पसंद की कोई भी नेलपेंट लगा सकती हैं। ऐसा करने से आपके हाथ पहले से ज्यादा आकर्षक लगेंगे।

करना है दिमाग तेज तो खाएं ये आहार, मिलेगा फायदा

  • हाथों को मसाज देना भी जरूरी

हाथों की मसाज भी जरूरी है। आप किसी भी तेल या लोशन के सहारे अपने हाथ पर 5 से 10 मिनट तक मसाज करें। इससे हाथों की कोमलता बढ़ेगी साथ ही रंगत में भी पहले से ज्यादा निखार आएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here