Mahavir Mandir

बिहार की राजधानी पटना के प्रसिद्ध महावीर मंदिर में बजरंगबली के दर्शन के लिए अब भक्तों को ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी जिसके बाद ही भक्त बजरंगबली के दर्शन कर पाएंगे।

देश में लगे लॉक डाउन को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से गाइडलाइन जारी की जा चुकी है इसके मुताबिक अब बिहार के 4500 धार्मिक स्थल से अब 8 जून से लोगों के दर्शन के लिए खोले जाएंगे। हालांकि जब धार्मिक स्थलों को खोला जाएगा तो भक्तों के बीच में सोशल डिस्टेंसिग के नियम का पालन किस तरह से हो इसे लेकर भी तैयारी शुरू कर दी गई है। प्रशासन इसे लेकर विस्तृत रूप से कार्य कर रहा है।

Nirjala Ekadashi: जानें, पूजा विधि, मुहूर्त और महत्व

वहीं अब बिहार की राजधानी पटना के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में एक महावीर मंदिर में अब भगवान के दर्शन के लिए भक्तों को ऑनलाइन बुकिंग करानी होगी। मिली जानकारी के अनुसार, पटना रेलवे स्टेशन के पास मौजूद इस महावीर मंदिर में भक्तों की भीड़ बेकाबू ना हो जाए इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग का सहारा लिया गया है।

  • ऐसे मिलेगा प्रवेश

बता दें, सभी भक्तों गणों को उनके नाम के पहले अक्षर के आधार पर अलग-अलग समय पर मंदिर में दर्शन के लिए समय दिया जाएगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि मंदिर में भीड़ को नियंत्रित किया जा सके। वहीं माना जा रहा है ऑनलाइन बुकिंग की प्रक्रिया शुरू होने के बाद मंदिर में दर्शन करने वालों की भीड़ आधी हो जाएगी।

गौरतलब है कि नए नियम के अनुसार, अब मंदिर में सुबह की आरती 6 बजे होगी। भक्तों के दर्शन के लिए रात 9 बजे तक मंदिर खुला रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here