OLA

ऑनलाइन कैब सर्विस कंपनी ओला ने 100 से ज्यादा शहरों में अपनी सेवाएं शुरू कर दी है। इन कैब सर्विस का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा।

देश में तीसरी बार बढ़ाए गए लॉक डाउन को लेकर सरकार की तरफ से जनता को कुछ रियायत दी गई है। ऐसे में कैब सर्विस कंपनी ओला ने देश के ग्रीन और ऑरेंज जॉन के 100 से ज्यादा शेयरों में बचाव उपकरणों के साथ अपनी सेवाएं शुरू कर दी है।

कंपनी ने ग्राहक और ड्राइवरों के लिए 10 उपाय सुझाएं है जिसे ग्राहक और ड्राइवर को ध्यान रखना होगा। इन उपायों के तहत कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सकेगा और यात्रा को सुरक्षित बनाई जा सकेगी।

कंपनी की तरफ से जारी बयान में सोमवार को बताया, ‘10 स्टेप्स टु ए सेफर राइड’ की पहल के साथ ओला देश में ग्रीन और ऑरेंज जोन वाले 100 से ज्यादा शहरों में कंपनी सेवा शुरू करने जा रही है। यह पहल कोरोना से ‘सुरक्षा पहले’ के उद्देश्य के साथ ग्राहकों और ड्राइवरों की सुरक्षा पुख्ता करने की कंपनी की प्रतिबद्धता को मजबूती देगा।

Ola launches ‘10 Steps to a Safer Ride’

OLA

कंपनी ने बताया कि 10 स्टेप्स टु ए सेफर राइड’ पहल ग्राहक और ड्राइवर के लिए बेहद खास है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए यात्रा के दौरान ग्राहक और ड्राइवर दोनों को इसे अपनाना सुनिश्चित करना होगा। प्रोटोकॉल के अनुसार, यात्रा की सेवा से उन इलाकों में दी जाएगी जो कोरोना वायरस के लिहाज से सुरक्षित है। यात्रा शुरू करने से पहले अनिवार्य तौर पर सेल्फी ऑथेन्टिफिकेशन मैकनिज्म का पालन करना होगा।

दिल्ली सरकार का शराब के शौकीनों को बड़ा झटका

कंपनी के अनुसार यात्रा करने से पहले और यात्रा करने के बाद कार को सैनिटाइज किया जाएगा। प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने पर, किसी के भी मास्क नहीं पहने पर ड्राइवर और यात्री दोनों ही अपनी राइट को कैंसिल कर सकते हैं। कंपनी ने पाटनर, ड्राइवर और ग्राहकों के लिए पांच-पांच ऐतिहासिक कदमों का पालन करने को कहा है। इनमें सोशल डिस्टेंसिंग, साफ-सफाई जैसे कई उपाय शामिल है।

ड्राइवर के लिए ये हैं नियम

  1. रेड जोन में नहीं होगी यात्रा- सरकार की ओर से जिन इलाकों को रेड जोन ओर कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है वहां कैब नहीं जाएगी।
  2. ड्राइवर का सेल्फी ऑथेन्टिफिकेशन- हर ड्राइवर को यात्रा शुरू करने से पहले मास्क पहनकर ऐप के जरिए सेल्फी लेनी जरूरी है।
  3. हाइजीन किट- ड्राइवर को मास्क, सैनिटाइजर और कीटाणुनाशक दिए जाएंगे जिसका वह अपने शहरों में फायदा उठा सकते हैं।
  4. कार की सफाई- कार की सफाई अनिवार्य है। कार को नियमित रूप से साफ करना होगा। यात्रा से पहले हैंडल, इनर हैंडल और सीट की सफाई करना अनिवार्य है।
  5. कैंसिलेशन की सुविधा- किसी के भी मास्क नहीं पहनने पर, प्रोटोकॉल का पालन नहीं होने पर ड्राइवर और यात्री अपनी राइड को कैंसिल कर सकते हैं।

ग्राहक इन बातों का रखें ध्यान

  1. मास्क पहनना अनिवार्य- ड्राइवर के साथ ही ग्राहकों का भी मास्क पहनना अनिवार्य है। राइड लेने से पहले ग्राहक यह सुनिश्चित कर लें की क्या कैब को सनराइज किया गया है।
  2. एसी बंद रहेगी- यात्रा के दौरान एसी बंद रहेगा। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए ऐसा किया जाएगा। हालांकि यात्रा के दौरान विंडो खुली रहेगी।
  3. कैब में 2 यात्रियों की अनुमति- यात्रा के दौरान कैब में केवल 2 यात्रियों को चलने की इजाजत है। ग्राहकों से अनुरोध किया गया है कि वे विंडो की तरफ मुंह करके बैठें।
  4. सामान खुद रखें, उतारें- सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सकें ऐसे में ग्राहक खुद ही कैब में सामान रखें और उतारें।
  5. कैशलेश भुगतान- कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कैशलैस भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here