Classes on DD

लॉक डाउन के कारण बच्चों की शिक्षा पर पड़ रहे असर को देखते हुए अब UP बोर्ड की 10वीं और 12वीं की क्लासेस डीडी पर कराई जाएंगी

लॉक डाउन के दौरान बच्चों की पढ़ाई में हो रही परेशानी को देखते हुए अब उत्तर प्रदेश में हाईस्कूल और इंटर की पढ़ाई सीधे दूरदर्शन के माध्यम से की जाएगी। हाईस्कूल और इंटर के विद्यार्थियों के कोर्स को पूरा करने के लिए उनकी कक्षाओं का सीधा प्रसारण दूरदर्शन पर किया जाएगा।

यूपी सरकार द्वारा चलाई जाने वाली प्रक्रिया की सहायता से विद्यार्थी घर पर दूरदर्शन के माध्यम से अपनी क्लास अटेंड कर सकते हैं। बता दें की राज्य सरकार की ओर से इस बारे में निर्देश दिया है जिसके बाद अब शिक्षा विभाग ने इस योजना पर कार्य करना शुरू कर दिया है और जल्द ही क्लासेज शुरू कर दी जाएगी।

Lockdown: केंद्र सरकार ने लांच की नई वेबसाइट, हर छात्र को…

बता दें की उत्तर प्रदेश के लिए लेक्चर की रिकॉर्डिंग लखनऊ के निशातगंज में एसआईईटी के ऑफिस में की जाएगी। राजधानी में इस काम के लिए दसवीं और बारहवीं कक्षा की पढ़ाई पर अच्छी कमान और जानकारी रखने वाले राजकीय कॉलेज और निजी विद्यालयों के टीचर्स की तलाश की जा रही है।

जिसके बाद शिक्षकों के लेक्चर को लखनऊ के निशातगंज में स्थित स्टेट इंस्टिट्यूट ऑफ एजुकेशनल टेक्नोलॉजी में रिकॉर्ड किया जाएगा और उसका प्रसारण दूरदर्शन पर होगा। बता दें कि विद्यार्थियों के लिए चलाई जाने वाली इन कक्षाओं को सुबह 2 घंटे और शाम को 2 घंटे चलाया जाएगा। जिसके बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्प हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किए जाएंगे। इसकी सहायता से लोगों को किसी भी समस्या का समाधान मिल सकेगा।

CBSE इस साल 11वीं में शामिल करेगा एक और सब्जेक्ट, जानिए…

आपको बता दें, उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अभी कोरोनावायरस के मामलों को देखते लॉक डाउन के सख्ती से पालन के आदेश जारी किए गए हैं। इसके अलावा पूरे देश में 3 मई तक लॉक डाउन के चलते कहीं भी स्कूल कॉलेज नहीं खोले जाएंगे। विभ‍िन्न प्रतियोगी परीक्षाओं को भी कैंसिल किया जा चुका है।

अपने हालिया फैसले में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 8वीं, 9वी और ग्यारहवीं के छात्रों को बिना परीक्षा प्रमोट करने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद उन्होंने कक्षा में प्रमोट कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here