Nitish Kumar

लॉक डाउन 3.0 की शुरुआत के साथ ही देश के कई राज्यों में ढील दी गई है। इसी क्रम में अब बिहार में भी कुछ दुकानों को खोलने की इजाजत दे दी गई है, मगर कुछ शर्तें भी रखी गई है।

देश में 23 मार्च से जारी लॉक डाउन को 2 हफ्ते के लिए और आगे बढ़ा दिया गया है जिसके बाद यह 17 मई को खत्म होगा। हालांकि लॉक डाउन 2.0 के खत्म होने के बाद हर राज्य कई शर्तों के साथ अपने-अपने राज्य में ढील दे रहा है। इसी क्रम में बिहार में भी राज्य सरकार ने लॉक डाउन में ढील बरतते हुए कई दुकानों और संस्थानों को खोलने की अनुमति दे दी है।

विशाखापट्टनम: जहरीली गैस के रिसाव पर काबू, 3 हजार लोग रेस्क्यू, 7 की मौत

बता दें, राज्य सरकार की ओर से लॉक डाउन में भी ढील बरतने के आदेश दे दिए गए हैं लेकिन दुकानों को खोले जाने पर आखिरी फैसला हर जिले के जिलाधिकारी द्वारा लिया जाएगा। जिलाधिकारी अपने जिले की स्थिति के अनुसार ही दुकानों के खोले जाने पर फैसला लेंगे।

बुधवार को जारी अपने आदेश में गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने कहा है कि दुकानों के खुलने की वजह से भीड़-भाड़ ना हो यह पुख्ता करना जिलाधिकारी की जिम्मेदारी होगी। ऐसे में उन्हें अपने-अपने क्षेत्र में दुकान खोलने के आदेश निर्गत करने का भी अधिकार दिया गया है।

बता दें, बिहार सरकार की ओर से बिजली के सामान की दुकानें यानी कूलर, पंखा, एसी की खरीदारी और मरम्मत करने वाली दुकानों को खोल दिया जाएगा। इसके अलावा सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक गुड्स यानी मोबाइल, कंप्यूटर, बैटरी, यूपीएस की दुकानों को भी खोलने की इजाजत दी है।

इसके साथ ही सरकार की ओर से टायर मोटर गैरेज, कार, बाइक की मरम्मत की दुकान, ऑटोमोबाइल की दुकानों को खोलने की इजाजत दे दी गई है।

दिल्ली सरकार के सभी स्कूलों में 11 मई से 30 जून तक गर्मियों की…

  • खुलेंगी निर्माण सामग्री से जुड़ी दुकानें

बिहार में निर्माण सामग्री के भंडारण और बिक्री के संस्थानों को भी अब खोल दिया जाएगा। इनमें छड़, सीमेंट, गिट्टी, बालू, ईट, प्लास्टिक पाइप, हार्डवेयर, पेंट की दुकानें शामिल है

हालांकि कुछ दुकानों को खोलने के लिए कई शर्ते भी लगाई गई हैं। ऑटोमोबाइल, स्पेयर पार्ट्स की दुकानें एक-एक दिन के अंतराल पर ही खोली जाएंगी। इसके अलावा गैरेज, वर्कशॉप को रोजाना खोला जा सकता है।

  • पटना में 3 दिन खुलेंगे प्राइवेट ऑफिस

ऐसे ही राजधानी पटना में जिलाधिकारी ने हफ्ते में 3 दिन प्राइवेट ऑफिस को खोलने की इजाजत दी है। सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को 33% कर्मचारियों के साथ प्राइवेट ऑफिस काम कर सकेंगे। हालांकि मार्केट कॉम्प्लेक्स, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और मॉल अभी बंद ही रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here