छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए अब कॉलेजों में मेंटल फिटनेस की ट्रेनिंग दी जाएगी।

भारत में मानसिक तनाव के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब सरकार ने छात्रों के लिए नई पहल की है। दरअसल, अब फिट इंडिया मुहिम के तहत उच्च शिक्षा संस्थानों में पढ़ने वाले स्टूडेंट के लिए शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जाएगा। बता दें, UGC (यूजीसी) की पहल पर स्टूडेंट्स को मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए मेंटल फिटनेस की ट्रेनिंग दी जाएगी।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का इसपर कहना है कि UGC ने उच्च शिक्षा के संस्थानों के लिए विशेष गाइडलाइंस जारी की हैं। इस गाइडलाइन के मुताबिक, कॉलेजों में स्टूडेंट्स के लिए फिटनेस कैंप का आयोजन किया जाएगा। देशभर के स्कूलों में पहले से ही छात्रों के लिए तरह-तरह के फिटनेस कार्यक्रम शुरू किए हुए हैं। अब इन उच्च शिक्षा के क्षेत्र में शुरू होने जा रहे फिटनेस कार्यक्रम का स्तर अलग तरह का हो सकता है। इन कार्यक्रमों में छात्रों को तनाव कम करने के तरीके सिखाए जाएंगे।

निशंक ने छात्रों की फिटनेस सुनिश्चित करने के उद्देश्य से केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू से भी चर्चा की है। इसके बाद CBSE (सीबीएसई) और फिट इंडिया ने एक संयुक्त प्रयास के अंतर्गत स्टूडेंट्स के लिए शुरू किए गए ऑनलाइन चैनल पर शारीरिक शिक्षा का विशेष सेशन भी चलाया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शारीरिक और फिटनेस को ऑनलाइन पाठ्यक्रम के साथ जोड़ने का काम किया है।

इस कदम के बाद अब बाकायदा योग और शारीरिक फिटनेस के प्रशिक्षित अध्यापक, छात्रों को घर के अंदर ही रहते हुए कसरत करने के तौर तरीकों से अवगत करा सकते हैं। इसके साथ ही स्टूडेंट्स को स्कूल बंद रहने के दौरान अपने मानसिक स्वास्थ्य को संतुलित बनाए रखने के लिए तौर तरीके ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से सिखाई जा रहे हैं।

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर देखी जा सकेंगी क्लास

देशभर में स्कूली स्टूडेंट्स के लिए चलाई जा रहे इन फिटनेस कार्यक्रमों को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम के जरिए भी देखा जा सकेगा। इन क्लासेस को छात्र डाउनलोड भी कर सकते हैं।

छात्रों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए चलाई जा रही कक्षाएं

इन कक्षाओं को स्टूडेंट्स के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए चलाया जाएगा। केंद्रीय खेल मंत्रालय के फिट इंडिया कार्यक्रम की मदद से चलाई जा रही इन कक्षाओं में छात्रों को बेसिक एक्सरसाइज, खाने में न्यूट्रिशन की जानकारी, मेडिटेशन, योगा, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की टिप्स बताए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here