youtube

देश में जारी लॉक डाउन के बीच लगातार ऐपस में कुछ ना कुछ नया जोड़ा जा रहा है। वहीं अब Youtube यूट्यूब में एक New नया फीचर Feature आया है जो देर तक जागने की आदत को दूर करेगा।

लॉक डाउन के दौरान YouTube (यूट्यूब) का इस्तेमाल कर रहे ग्राहकों के लिए यूट्यूब एक नया फीचर लेकर आया है। ये नया फीचर ‘बेड टाइम रिमाइंडर’ है जो आपके लिए काफी तरह से काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप भी वीडियो देखने के चक्कर में रात में देर तक जागते हैं तो यह फीचर आपकी इस आदत को सुधारने का काम करेगा।

गूगल ऐप में बड़ा बदलाव, बदल जाएगा सर्च इंजन का लुक

दरअसल, कंपनी ने कहा है कि ये फीचर YouTube के वेलनेस और स्क्रीन टाइम टूल्स के तहत लाया गया है। इस फीचर की सुविधा एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म्स पर मिलेगा।

बता दें, YouTube के इस नए फीचर का इस्तेमाल कर आप ये तय कर सकेंगे कि आपको कब तक वीडियोज देखने हैं और कब सो जाना है। आपको सेटिंग्स में जाकर ये सेट करना होगा कि कब वीडियोज चलने बंद हो जाएं। यहां आप स्टार्ट और एंड टाइम को सेट कर सकते हैं।

आपको बता दें, आपके सेट किए गए टाइम के खत्म होने से पहले यह फीचर आपको एक रिमाइंडर देगा जिससे आप अलार्म की तरह स्नूज भी कर सकते हैं या चाहे तो आप इसे डिसमिस कर सकते हैं। कंपनी की ओर से बताया गया है यह अपडेट धीरे-धीरे हर ग्राहकों के लिए जारी किया जाएगा।

Facebook में New Feature, यूजर्स को मिलेगी ये सुविधा

ध्यान हो काफी पहले गूगल ने डिजिटल वेलबींग लॉन्च किया था। पहले इसे कंपनी Pixel फोन्स में ही दिया जाता था। लेकिन अब इसके दायरे को बढ़ा दिया गया है।

गूगल डिजिटल वेलबींग फीचर के अंतर्गत यूजर्स को ये जानकारी दी जाती थी कि उनका बिहेवियर कैसा है यानी किस ऐप पर यूजर्स ज्यादा समय बिता रहे हैं, किस ऐप्स से सबसे ज्यादा नोटिफिकेशन भेजे जा रहे हैं और दिन भर में कितनी बार आप फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं।

याद हो, iPhone यूजर्स के पास भी इसी तरह काफी पहले से स्क्रीन टाइम का फीचर मौजूद है। जिसमें ऐप्स यूज करने का पैटर्न देखा जा सकता है। इस फीचर में डेली और वीकली रिपोर्ट बनती है और ग्राफ के जरिए ये बताया जाता है कि आप किस ऐप का कितनी देर इस्तेमाल कर रहे हैं।

जल्द ही WhatsApp में आने वाला है ये Feature, देगा वॉर्निंग

आपको यहां ऐप रेस्ट्रिक्ट करने के ऑप्शन की भी सुविधा मिलती है यानी अगर आप चाहें तो ऐप के लिए टाइमर लगा सकते हैं।

उदाहरण स्वरूप समझें तो अगर आपको दिन भर मे सिर्फ एक घंटे ही ट्विटर ऐप का इस्तेमाल करना है तो ये भी आप सेट कर सकते हैं। इसके बाद ट्विटर खुद ओपन नहीं होगा। हालांकि आप सेटिंग्स में जाकर फिर से इसे ओपन कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here