tea

देश में कई तरह की चाय पाई जाती है। कुछ लोग ब्लैक टी पीना पसंद करते हैं, कुछ लोग ग्रीन टी तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो तुलसी या फिर दूध की चाय पीते हैं लेकिन दुनिया में और भी कई ऐसी तरह की चाय हैं जिनके बारे में आप सुनेंगे तो हैरान रह जाएंगे।

चाय एक ऐसा पेय पदार्थ है जो दुनिया भर में पसंद किया जाता है। कई लोग तो बिना चाय के अपने दिन की शुरुआत ही नहीं करते लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि किसी चाय की कीमत रोल्स रॉयस से भी ज्यादा हो सकती है अगर नहीं तो चलिए बताते हैं आपको कौन सी है वो चाय…

हैरतअंगेज: इंसान की हड्डी से डिजाइनर ने बनाया 4 लाख का…

  • Da Hong Pao Tea ( डा हॉन्ग पाओ टी ) – कई रिपोर्ट की मानें तो चीन के वूईसन इलाके में एक बेहद खास किस्म की चाय मिलती है। कहा जाता है चाय को पीने के बाद इंसान बड़े से बड़े रोग से मुक्त हो जाता है शायद यही कारण है कि इस चाय की कीमत करीब साढ़े 8 करोड़ रुपये प्रति किलोग्राम है। भारत में तो इस कीमत में रोल्स रॉयस कार भी मिल जाती है। यानी इस चाय की कीमत दुनिया की सबसे लग्जरी कार रोल्स रॉयस के कई मॉडल से भी कहीं ज्यादा है। यहां आपको बता दें कि भारत में रोल्स रॉयस के सबसे सस्ते घोस्ट मॉडल की कीमत करीब 5.5 करोड़ रुपये है। जबकि इसमें सबसे महंगी रॉल्स रॉयस कार भी करीब 10.5 करोड़ रुपये की होती है।
  • Tieguanyin Tea ( तैगुआनइन टी ) – इस चाय का नाम बौद्ध गुरु तैगुआनइन के नाम पर रखा गया था। ये चाय भी दुनिया की सबसे महंगी चाय पत्तियों की सूची में शामिल है। ब्लैक और ग्रीन टी से मिलकर बनने वाली इस चाय का स्वाद काफी अलग होता है साथ ही उबालने पर इसका रंग भी बदल जाता है। इस चाय की कीमत करीब 2.30 लाख रुपये प्रति किलोग्राम है।

यह 10 नुकसान जान लिए तो छोड़ देंगे चाय, यहां जानें

  • Panda Dung Tea ( पांडा डंग टी ) – इस चाय को भी दुनिया की सबसे महंगी चाय में गिना जाता है। इसके एक किलोग्राम चाय की कीमत करीब 5.7 लाख रुपये है। बता दें, चाय को गाते वक्त जिस खाद का इस्तेमाल किया जाता है उसमें पांडा का मल शामिल होता है।
  • PG Tips Diamond Tea ( पीजी टिप्स डायमंड टी ) – इस टी बैग को ब्रिटिश टी कंपनी पीजी टिप्स के संस्थापक के 75वें जन्मदिन के मौके पर कुछ खास करने के लिए बनाया गया था। इस टी-बैग में लगभग 280 हीरे जुड़े होते हैं जिसे बनाने में करीब 3 महीने का समय खर्च होता है। बता दें, इस चाय के एक किलोग्राम की कीमत 9 लाख रुपये है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here