online-shopping

लॉक डाउन 2.0 के खत्म होने के बाद सरकार ने कई इलाकों में मोबाइल, लैपटॉप समेत दूसरे इलेक्ट्रॉनिक सामानों की ऑनलाइन बिक्री पर छूट दी है।

4 मई यानी सोमवार से मोबाइल और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक सामान ऑनलाइन खरीदी की जा सकती है। दरअसल, केंद्र सरकार ने 4 मई से ई-कॉमर्स कंपनियों को गैर जरूरी चीजों की डिलीवरी करने की इजाजत दे दी है हालांकि इसके साथ एक शर्त भी है।

Flipkart पर रुकी इन चीजों की बिक्री , इन 17 सेवाओं पर सरकार से छूट

दरअसल, 4 मई से केंद्र सरकार ने Amazon, Flipkart, Paytm Mall जैसे ई-कॉमर्स कंपनियों को गैर जरूरी सामानों की डिलीवरी करने की इजाजत दे दी है। हालांकि ये डिलीवरी उन्हीं इलाकों में की जा सकेगी जो ऑरेंज और ग्रीन जोन में है। यानी अगर आप ऑरेंज या ग्रीन जोन में है तो आप मोबाइल, लैपटॉप समेत दूसरे इलेक्ट्रॉनिक सामानों की खरीदारी 4 मई से कर सकते हैं। सरकार द्वारा 4 मई से इन सामानों की ऑनलाइन खरीदारी और डिलीवरी को अनुमति दे दी है।

लेकिन अगर आप का इलाका रेड जोन में घोषित किया गया है तो फिर इस छूट का फायदा आपको नहीं मिलेगा। दरअसल, रेड जोन में केवल जरूरी चीजों की सप्लाई की छूट है और 17 मई से पहले इन इलाकों में प्रतिबंध जारी रहेंगे यानी रेड जोन में रहने वाले लोग अभी मोबाइल, लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामानों की डिलीवरी नहीं करा सकेंगे।

बता दें, इस छूट से लोगों पर काफी असर पड़ेगा क्योंकि पिछले 40 दिन से गैर जरूरी सामानों पर रोक लगी थी। यहां आपको बता दें की सरकार ने तीसरी बार लॉक डाउन को आगे बढ़ाते हुए इसे 17 मई तक घोषित कर दिया है। इस लॉक डाउन की शुरुआत 24 मार्च से हुई थी।

देश के 700 से ज्यादा जिलों को गृह मंत्रालय द्वारा रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बांटा गया है। ग्रीन और ऑरेंज जोनों में गैर जरूरी सामानों की होम डिलीवरी की जा सकेगी जबकि रेड जोनों में केवल जरूरी सामानों की डिलीवरी हो सकती है।

गौरतबल है कि दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, अहमदाबाद को स्वास्थ्य मंत्रालय ने अभी भी रेड जोन में रखा है। यानी यहां ग्राहकों को अभी दूसरे सामानों की खरीदारी और डिलीवरी के लिए 17 मई तक इंतजार करना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here