Home National महाराष्ट्र में जल्द होंगे MLC Election, इस तरह किया जाता है सदस्य...

महाराष्ट्र में जल्द होंगे MLC Election, इस तरह किया जाता है सदस्य का चुनाव

महाराष्ट्र में जल्द ही MLC Election की प्रक्रिया होगी। आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन में ये जानकारी दी गई है

महाराष्ट्र में जल्द ही MLC Election की प्रक्रिया होगी। आयोग की ओर से जारी नोटिफिकेशन में ये जानकारी दी गई है

28 नवंबर 2019 यह वह तारीख है जब महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। लेकिन वह अभी तक विधानमंडल के किसी भी सदन के सदस्य नहीं है। ऐसे में अब चुनाव आयोग ने राज्य में MLC (विधान परिषद चुनाव) करवाने का फैसला लिया है। आयोग की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर यह जानकारी दी गई है। इस नोटिफिकेशन के मुताबिक, राज्य की 9 सीटों पर अब 21 मई को चुनाव प्रक्रिया होगी। पहले आपको बताते हैं आखिर कैसे विधान परिषद चुनाव होता है और कैसे इसके सदस्यों का चुनाव होता है।

आसान शब्दों में समझे तो भारत में एक सरकार केंद्र में होती है जिसे केंद्र सरकार के नाम से जाना जाता है। वहीं, एक सरकार राज्य में होती है जिसे राज्य सरकार कहते हैं। जिस प्रकार केंद्र में संसद होती है उसी प्रकार राज्यों में विधान मंडल होता है। अनुच्छेद 168 के मुताबिक, विधानमंडल में दो सदन होते हैं। एक का नाम ‘विधान परिषद’ और दूसरे ‘विधान सभा’।

विधान परिषद चुनाव 6 राज्यों में होते हैं इसमें मध्य प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु है। इन सभी राज्यों में विधानमंडल के दो सदन होते हैं जिसमे में उच्च सदन को विधान परिषद और निम्न सदन को विधानसभा कहते हैं। वहीं भारत के बाकी राज्यों में केवल एक ही सदन होता है जिसका नाम होता है विधानसभा।

किसे कहते हैं विधान मंडल

जैसे केंद्र का कानून संसद में बनता है। ठीक उसी प्रकार राज्य में कानूनों का निर्माण विधानमंडल में तैयार किया जाता है। जिन राज्यों में विधान परिषद है। उनमें इसके सदस्यों का कार्यकाल 6 साल का होता है हालांकि हर 2 साल पर एक तिहाई सदस्यों का रिटायरमेंट कर दिया जाता है।

ऐसी होती है चुनाव की प्रक्रिया

विधान परिषद के सदस्यों का चुनाव जनता नहीं करती इसमें चार प्रकार की संस्थाओं का अहम किरदार होता है। यानी विधान परिषद के सदस्य का चुनाव चार प्रकार से किया जाता है।

1. इन सदस्यों का चुनाव राज्य के MLA करते हैं। लेकिन वह केवल एक तिहाई सदस्यों का ही चुनाव कर सकते हैं। आपको बता दें, नियम यह है कि विधान परिषद के सदस्यों की संख्या विधानसभा के सदस्यों की संख्या की एक तिहाई से ज्यादा नहीं हो सकती। इसी के साथ यह भी नियम है कि विधान परिषद में सदस्यों की संख्या 40 से कम नहीं होनी चाहिए।

2. राज्य की स्थानीय सरकार यानी नगरपालिका और जिला बोर्ड के सदस्यों द्वारा एक तिहाई सदस्य चुने जाते हैं।

3. ग्रेजुएशन किए हुए तीन साल पूरे हो चुके हैं वो छात्र 1/12 चुनेगें।

4. इसके अलावा 1/12 सदस्यों का चुनाव राज्य के शिक्षकों द्वारा किया जाता है। इसमें प्राइमरी में पढ़ने वाले शिक्षक शामिल नहीं होते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

24 सितंबर 2020 राशिफल: मिथुन राशि वालों को होगा धन लाभ, इन्हें होगा नुकसान

वृष राशि के जातक आय में वृद्धि हो सकती है। व्यापार में आपको फायदा होगा। आज आप किसी यात्रा पर जा सकते हैं। मेष राशि मेष...

21 सितंबर 2020राशिफल: जानें आपके लिए कैसा रहेगा आज का दिन

धनु राशि के जातक विदेशी कारोबार से जुड़े लोगों को फायदा होगा। पिता का आज आपको सहयोग प्राप्त होगा। आज वाद विवाद से बचें। मेष...

Paytm का इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खबर

लांकि Apple App Store पर Paytm ऐप डाउनलोड के लिए उपलब्ध था। बीते दिन Google Play Store ने मोबाइल पेमेंट ऐप Paytm को एक बड़ा...

सुशांत मामले में जेल जाएंगे सलमान !, जारी हुआ नोटिस

बॉलीवुड के अभिनेता सलमान खान, फिल्म निर्माता-निर्देशक करण जौहर समेत कुल आठ लोगों के खिलाफ नोटिस जारी कर दिया है। 14 जून, 2020 को हुई...

Recent Comments