आलू का रस चेहरे को चमकदार बनाने के साथ ही कई तरह से फायदेमंद होता है। जानें क्या है इसके फायदे।

आलू एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे किसी भी सब्जी में मिलाकर खाया जा सकता है। आलू न केवल सब्जियों के साथ मिलकर उसका स्वाद को बढ़ाता है बल्कि इसमें मौजूद तत्व शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में आलू को असरदार माना जाता है। इसका जूस ना केवल चेहरे को बेदाग बनाता है बल्कि ये आंखों के आस-पास के डार्क सर्कल को भी हटाने में यह फायदेमंद है। इसके अलावा चेहरे की झुर्रियां हटाने में भी इसका प्रयोग किया जाता है। आलू के रस से बने आइस क्यूब से चेहरे को ठंडक मिलती है साथ ही मुहांसों से लेकर ऑयली स्किन तक की कई समस्याएं भी दूर की जा सकती हैं।

ये हैं आलू आइस क्यूब के फायदे

आलू के रस को मिलाकर बनाए गए आइस क्यूब से त्वचा की कई परेशानियां दूर हो सकती है। इससे ना सिर्फ चेहरे पर निखार आता है बल्कि जलन, सनबर्न या सूजन जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

कैसे जमाएं आलू वाले आइस क्यूब

इसे बनाने के लिए आलू के जूस में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं इसके बाद इसे फ्रीजर में रख दें। अब इसे कम से कम दो दिनों के बाद फ्रिज से बाहर निकालें। एक बात का खयाल रखें कि आलू के आइस क्यूब को कभी भी चेहरे पर सीधा ना लगाएं। इसे पहले किसी रुमाल या साफ कपड़े में लपेटें फिर इसे चेहरे पर धीरे-धीरें लगाएं। आप इसे चेहरे के साथ ही गले पर भी रगड़ सकते हैं। बता दें, एक दिन में सिर्फ एक ही आइस क्यूब लगाएं। इसे लगाने के थोड़ी देर बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here