Locusts

टिड्डियों के हमले को लेकर अब पंजाब और हरियाणा में अलर्ट जारी किया गया है। LWO (टिड्डी चेतावनी संगठन) ने पंजाब और हरियाणा के सीमावर्ती जिलों में टिड्डियों के हमले की आशंका जताते हुए अलर्ट जारी किया है।

LWO (टिड्डी चेतावनी संगठन) ने पंजाब और हरियाणा के सीमावर्ती जिलों में टिड्डियों के हमले की आशंका जताते हुए अलर्ट जारी किया है। अलर्ट जारी कर कहा गया है कि टिड्डियों का दल राजस्थान से आगे बढ़ा है। जो अब हरियाणा, पंजाब या गुजरात में हमला कर सकता है।

पाकिस्तान ने फिर बढ़ाई मुसीबत, यूपी में अलर्ट

कृषि विभाग के अधिकारी पंजाब और हरियाणा में संबंधित कृषि विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर हालातों पर बारीकी से नजर बनाए हुए हैं। हरियाणा में पंजाब और राजस्थान की सीमा से लगे सात जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। इन जिलों में टिड्डियों के हमले की आशंका है।

जिन सात जिलों में टिड्डियों के हमले की आशंका जताई गई है उनमें फतेहाबाद, हिसार, सिरसा, महेंद्रगढ़, भिवानी, चरखी दादरी और रेवाड़ी शामिल है। टिड्डी दल के आक्रमण प्रबंधन के लिए इन जिलों के उपायुक्तों को नोडल अधिकारी के रूप में तैनात किया गया है। इन कृषि अधिकारियों को राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ हर नया अपडेट शेयर करने के लिए कहा गया है। कृषि अधिकारियों को कीटनाशकों के स्टॉक की उपलब्धता के बारे में भी अन्य अधिकारियों के साथ ही इससे जुड़े उपायुक्तों को भी अपडेट करेंगे।

अगर 3 से 5 बजे के बीच खुलती है नींद, तो जरूर पड़ लें…

टिड्डी दल के हमले की स्थिति से निपटने के लिए हरियाणा कृषि विभाग ने सभी उपाय करने के लिए कहा है जिससे की नुकसान कम से कम नुकसान हो। इससे पहले हुई बैठक में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और केंद्र सरकार के अधिकारियों ने हालात की समीक्षा की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here