School-Lockdown

देश में कोरोना के कारण सब कुछ रुका हुआ सा है। स्कूल, ऑफिस, कारखाने, मॉल सब कुछ बंद है। इस बीच स्टूडेंट्स को अपने नए सेशन की शुरुआत की फिक्र हो रही है तो चलिए बताते हैं कब से शुरू हो रहा है कॉलेज का नया सेशन ।

कोरोना वायरस पर अपनी पकड़ जमाने के लिए देशभर में लॉक डाउन लागू है ऐसे में जाहिर है सी बात है कि इस साल कॉलेज के शैक्षणिक साल की शुरुआत में देरी हो चली है। सरकार के द्वारा नियुक्त समिति ने सिफारिश की है कि जो हायर एजुकेशन शैक्षणिक वर्ष 2020 और 21 जुलाई के बीच में शुरू होने वाला था उसे अब सितंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

3 नहीं 16 मई तक रहेगा राजधानी दिल्ली में लॉक डाउन !

बता दें, देशभर में कोरोना वायरस के प्रकोप को फैलता देख केंद्र सरकार के आदेश पर देशभर के विश्वविद्यालयों और स्कूलों को 16 मार्च से बंद कर दिया गया था।

परीक्षा से जुड़े मामलों, स्कूल कॉलेज बंद और अकैडमिक कैलेंडर पर विचार-विमर्श के लिए UGC (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) द्वारा सात सदस्यीय समिति का गठन किया गया है, जिसने अपनी रिपोर्ट शुक्रवार को पेश की थी। पैनल ने यह सिफारिश की है कि नए शैक्षणिक सत्र के शुरू होने में दो महीने की देरी के साथ ही ईयर एंड की परीक्षाएं जुलाई में नहीं आयोजित की जानी चाहिए।

विश्वविद्यालय की परीक्षाओं पर दिशा-निर्देशों और समिति की रिपोर्ट के आधार पर UGC (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) अकैडमिक कैलेंडर तैयार करेगा। जो गाइडलाइन परीक्षा के लिए बनाई जाएंगी उसमें उच्च शिक्षा संस्थानों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। समय सीमा जल्द ही निर्धारित की जाएगी ताकि संस्थान नया शैक्षणिक वर्ष फिर से शुरू कर सकें।

आपको बता दें की यूजीसी द्वारा सात सदस्यीय समिति की सिफारिश अगर मंजूर कर ली जाती है, तो इसका अर्थ होगा कि केंद्र सरकार को मेडिकल प्रोग्राम और टेक्निकल प्रोफेशनल कोर्सेज की आखिरी तारीख क्रमश: 31 अगस्त और 15 अगस्त तक आगे बढ़ाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख करना होगा। क्योंकि इन कोर्सेज की तारीख में चेंजेस या तारीखों में किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ करने से पहले कोर्ट से इज्जत लेना जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here