Lockdown

एक बार फिर देश में जारी लॉक डाउन को आगे बढ़ा दिया गया है। इस लॉक डाउन 5.0 के लिए सरकार की ओर से गाइडलाइंस जारी की गई है।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉक डाउन का पांचवा चरण शुरू हो चुका है। इस लॉक डाउन 5.0 की गाइडलाइंस भी सरकार की ओर से जारी की जा चुकी है। इन गाइडलाइंस में कंटेनमेंट जोन के बाहर सरकार की ओर से चरणबद्ध तरीके से लोगों को छूट दी गई है। वहीं, कंटेनमेंट जोन के बाहर पूरी तरह से छूट रहेगी। बता दें, यह गाइडलाइंस 1 जून से 30 जून तक मान्य रहेंगी।

WHO को अमेरिका ने दिया झटका, पहले रोकी फंडिंग और अब…

  • कर्फ्यू से निजात

जारी हुए नए निर्देशों के मुताबिक, कर्फ्यू रात में जारी रहेगा। जो जरूरत की चीजें हैं उनके लिए किसी भी प्रकार का कर्फ्यू नहीं रहेगा। रात को 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा। याद हो अब तक यह शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक था। जारी किए गए इन निर्देशों में स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थानों पर सरकार फैसला बाद में लेगी।

  • धार्मिक स्थल खोलने की इजाजत

इस नए लॉक डाउन 5.0 में मंदिर-मस्जिद-गुरुद्वारा-चर्च जैसे धार्मिक स्थलों को खोल दिए जाएंगे। कई राज्यों की मांग थी कि मॉलों को भी खोल दिया जाए तो उन्हें अब चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा। स्कूल और कॉलेजों को जुलाई से खोला जा सकता है। रेस्टोरेंट 8 जून से खुलेंगे। पहले चरण में मंदिर, रेस्टोरेंट, होटल, शॉपिंग मॉल 8 जून 2020 से खोलने की इजाजत होगी।

इस खूबसूरत देश में घूमने पर Tourist को मिलेंगे रुपये

  • बिना रोक के दूसरे राज्यों में जाने की पाबंदी खत्म

गृह मंत्रालय की ओर से जारी नए दिशानिर्देश में यह कहा गया है कि आप एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने की पाबंदी खत्म कर दी गई है जिसके बाद कोई भी व्यक्ति एक राज्य से दूसरे राज्य में आसानी से आ जा सकता है।इसके साथ ही राज्य में भी एक से दूसरे जिले में भी जाने की इजाजत है हालांकि इस दौरान लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करना होगा। नए नियम के मुताबिक, अब किसी व्यक्ति को कहीं आने-जाने के लिए किसी की इजाजत लेने की जरूरत नहीं होगी।

  • 65 साल से अधिक और 10 साल से उम्र के लोगों के लिए पाबंदी जारी

पहले जारी हुए लॉक डाउन के जैसे ही लॉकडाउन 5 में भी 65 साल से अधिक के बुजुर्गों और 10 साल से कम के बच्चों के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। इस उम्र के बुजुर्गों और बच्चों को बाहर न निकलने को कहा गया है, जब तक कि कोई मेडिकल इमरजेंसी या कोई और बहुत ही जरूरी वजह न हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here