Lockdown extand till 17 May

देश में आज से लॉक डाउन 5.0 (अनलॉक 1.0) की शुरुआत हो रही है। इसके साथ ही 5 चीजों में भी बदलाव आने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं क्या है वह बदलाव

देश में लगाए गए लॉक डाउन के चौथे चरण की आज समय अवधि पूरी हो रही है साथ लॉक डाउन 5.0 या फिर अनलॉक 1.0 को लेकर केंद्र सरकार द्वारा दिशा निर्देश शनिवार शाम को ही जारी कर दिए गए थे। इस बीच आज यानी 1 जून से पांच चीजें बदलने जा रही है जिसका असर हमारी जिंदगी पर भी पड़ेगा। इन बदलावों में राशन कार्ड, रेल, रोडवेज, गैस सिलेंडर और फ्लाइट शामिल हैं। तो चलिए बताते हैं आपको क्या हुआ इनमें बदलाव…

दिल्ली वालों के लिए केजरीवाल ने जारी की गाइडलाइंस, जानें- कल से क्या खुलेगा, क्या नहीं

  • पटरी पर दौड़ेंगी 200 ट्रेनें

वर्तमान में indian railway (भारतीय रेलवे) फिलहाल श्रमिक और स्पेशल ट्रेनों को चला रहा है। लेकिन रेल मंत्रालय की ओर से आज यानी 1 जून से 200 ट्रेनों के संचालन का ऐलान किया गया है। आज से चलने वाली इन ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन भी शुरू हो चुके हैं। इसके अलावा कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर रेलवे ने टिकट काउंटर भी खोलें हैं। इन ट्रेनों की सेवा शुरू होने के बाद जो यात्री कहीं दूसरे शहर में फंस गए हैं वो यात्रा कर अपने शहर जा सकते हैं। यह सारी ट्रेनें पहले की तरह अपने समय के अनुसार ही चलेंगी।

  • वन नेशन-वन कार्ड

1 जून से देशभर में राशन कार्ड के लिए वन नेशन-वन कार्ड की योजना पूरी तरह से लागू हो जाएगी। फिलहाल ये योजना 20 राज्यों में शुरू होगी। इस योजना का फायदा यह है की कोई भी व्यक्ति अपने राज्य में बना हुआ अपना राशन कार्ड का प्रयोग दूसरे राज्य में राशन लेने के लिए कर सकता है। यानी जिस राज्य में राशन कार्ड बना हो उसके अलावा दूसरे राज्यों में भी इस राशन कार्ड के जरिए राशन खरीदा जा सकता है। इससे गरीब वर्ग के लोगों को फायदा होगा।

हरियाणा के युवाओं की नौकरी के लिए सरकार का ये है प्लान

  • शुरू होंगी GoAir की उड़ानें

1 जून से लो बजट एयरलाइन कंपनी गो एयर भी अपनी उड़ानों की शुरुआत करने जा रही है। बता दें, 25 मई से दूसरी कंपनियां इसकी शुरुआत कर चुकी हैं हालांकि गोएयर इसके लिए पहले ही 1 तारीख का ऐलान कर चुका था। इस हवाई यात्रा के दौरान कई सारे नए नियमों का पालन करना होगा।

  • गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव

हर महीने की 1 तारीख को तेल कंपनियां गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव करती हैं। इस बार भी यह बदलाव होगा। फिलहाल कच्चा तेल 32 डॉलर प्रति बैरल के पास है। हालांकि लॉकडाउन के कारण पहले ही कई राज्य सरकारें पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ा चुकी हैं। तो कुछ राज्य आज (1 जून) से ही वैट बढ़ाने जा रहे हैं। ऐसे में ये हो सकता है कि इस बार गैस सिलेंडर के दाम कम हो जाए, हालांकि वैट बढ़ने से ग्राहकों को ज्यादा कीमत चुकानी पड़े।

  • चलेंगी यूपी रोडवेज की बसें

यूपी रोडवेज से सफर करने वालों के लिए ये खबर है। एक जून से प्रदेश में बसें चलाने का ऐलान कर दिया गया है। इन सभी बसों को सैनेटाइज के साथ ही फिट करने के आदेश दिए गए हैं। सरकार की ओर से कोरोना वायरस को लेकर जारी गाइडलाइन का पालन बस अड्डे प्रभारी से लेकर के ड्राइवर-कंडक्टर तक को करना होगा। बस में क्षमता के मुकाबले आधी सवारी बैठाई जाएगी साथ ही सबको मास्क और आरोग्य सेतु ऐप का भी प्रयोग करना होगा। बस में बैठने से पूर्व हाथों को सैनेटाइज करना अनिवार्य होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here