आज से देश में लॉक डाउन 3.0 की शुरुआत हो गई है इसके साथ ही कई जगहों पर लॉक डाउन में ढील दी गई है।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश में 24 मार्च से लॉक डाउन जारी है। आज यानी सोमवार 4 मई से लॉक डाउन 3.0 की शुरुआत हो गई जो 14 मई तक रहेगा। इस लॉकडाउन 3.0 में केंद्र सरकार की ओर से लोगों को थोड़ी राहत दी गई है। केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार, उत्तर प्रदेश के दो महत्वपूर्ण शहर गाजियाबाद और नोएडा में भी कुछ छूट दी गई है। रविवार देर शाम नोएडा के जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने ट्वीट कर इस बात जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि दो तरह के कंटेनमेंट जोन हैं। हॉटस्पॉट-1 400 मीटर के दायरे में और हॉटस्पॉट 2-1 किमी के दायरे में। अभी 34 कंटेनमेंट जोन Containment Zones  हैं। वास्तविक पैरामीटर 4 मई को फाइनल हो जाएगा।

सुहास एल वाई ने आगे बताया कि गृह मंत्रालय और राज्य सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार, नोएडा को कंटेनमेंट और नॉन कंटेनमेंट जोन में बांटा गया है। कंटेनमेंट जोन वाले इलाकों में केवल जरूरी सेवा से जुड़े सामानों को लाने लेजाने की अनुमति होगी। इस जोन के लोग ऑफिस या जोन से बाहर नहीं जा सकेंगे।

लॉकडाउन 3.0 में आज से किस राज्य में क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद,…

containment zones

ट्वीट कर दी नोएडा के डीएम ने जानकारी

जिलाधिकारी ने ट्वीट कर जानकारी दी कि नॉन कंटेनमेंट जोन में केंद्र और राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार जो गतिविधियां हैं उन्हीं को अनुमति होगी। जो भी अनुमति दी जाएगी वह तत्काल और ऑनलाइन मिलेगी। उन्होंने बताया नॉन कंटेनमेंट में निर्माण कार्य की इजाजत है। प्राधिकरण बिल्डर्स को इजाजत देगा।

इसके अलावा डीएम ने बताया कि नॉन कंटेनमेंट जोन में उन उद्योगों को खोलने की इजाजत है जो कि केंद्र सरकार से परमिशन प्राप्त कर चुके हैं। उनके लिए ऑनलाइन पोर्टल का निर्माण किया जा रहा है। बाजार और बाजार परिसरों में जरूरी सामान बेचने वाली सभी दुकानों को खुलने की इजाजत दी गई है।

उन्होंने कहा कि हाउसिंग कॉम्प्लेक्स के अंदर सभी दुकान खुल सकती है। 33 फीसदी स्टाफ के साथ प्राइवेट ऑफिस काम कर सकेंगे। बाकी स्टाफ को घर से काम करना होगा। सरकारी दफ्तर गाइडलाइंस के अनुसार ही खुल सकते हैं। केंद्र और राज्य सरकार की ओर से गाड़ियों के लिए गाइडलाइन जारी होगी। वहीं अगर कोई इन नियमों का उल्लंघन करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इंटर स्टेट मूवमेंट पहले की तरह होगा।

केंद्र सरकार की गाइडलाइंस

गाजियाबाद में स्टैंड अलोन दुकानों को खोलने की इजाजत दी गई है। जरूरी सामान बेचने वाली दुकानों और मार्केट को आज से खोला जा सकता है। स्टैंड अलोन शराब की दुकानों को भी खुलने की इजाजत दी गई है लेकिन कोई भी प्राइवेट ऑफिस नहीं खुलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here