Lockdown India

देश में आज यानी 17 मई को लॉक डाउन 3.0 पूरा होने वाला है ऐसे में इसकी मियाद को आगे और बढ़ाया जा सकता है।

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर देशभर में लॉक डाउन लगाया गया है ताकि इस महामारी को फैलने से रोका जा सके आ रहा है वहीं, आज यानी 17 मई को 3.0 की मियाद पूरी होने वाली है लेकिन इसके आगे बढ़ने की संभावना है क्योंकि अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संकेत दिए थे की इस लॉक डाउन को चौथी बार बढ़ाया जा सकता है। इस लॉक डाउन 3.0 के बाद लगने वाले लॉक डाउन 4.0 में लोगों और राज्य को क्या-क्या रियायत मिल सकती है इसका ब्यौरा कुछ इस प्रकार है।

घरेलू उड़ानें के शुरू होने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए बड़ी खबर

  • कुछ शर्तों के साथ पब्लिक ट्रांसपोर्ट को इजाजत संभव
  • कुछ शर्तों के साथ ऑटो रिक्शा और कैब एग्रीगेटरों को अनुमति दी जा सकती है। उन्हें अधिकतम 2 यात्रियों को बैठाने की इजाजत मिल सकती है।
  • घरेलू विमानों को भी इजाजत मिल सकती है लेकिन जहां से यह लाइट जानी है और जहां तक जानी है संबंधित दोनों राज्य इसके लिए राजी हो। राज्य सरकार की ओर से तो सभी उड़ानों को शुरू करने का विचार किया जा रहा है लेकिन राज्य इसके विरोध में हैं।
  • माना जा रहा है मेट्रो सर्विस रेड जोन में आगे भी सस्पेंड रहेगी।
  • कुछ शर्तों के साथ शॉपिंग मॉल्स और रेस्टोरेंट को खोलने की इजाजत मिल सकती है।
  • कंटेनमेंट जोन्स में और ज्यादा सख्ती रह सकती है। यहां किस जोन में किन गतिविधियों को इजाजत मिलेगी ये तय करने का हक राज्यों को मिल सकता है।
  • अब तक रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन केंद्र सरकार द्वारा तय किए जाते थे और इसमें बदलाव भी केंद्रीय द्वारा ही किया जाता था लेकिन अब राज्यों द्वारा यह मांग की जा रही है कि उन्हें इन जोनों को तय करने और किस जोन में कितनी गतिविधियां होनी चाहिए इसे तय करने की इजाजत उन्हें मिले।
  • माना जा रहा है की शॉपिंग मॉल में कुछ दुकानों को और रेस्टोरेंट को खोलने की इजाजत दी जा सकती है लेकिन यहां सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन जरूरी होगा।

यूपी में अब पैदल नहीं हो सकेगी एंट्री, इनपर भी रोक

गौरतलब है कि अब तक देश में जारी लॉक डाउन तीन बार बढ़ाया जा चुका है। सबसे पहले 25 मार्च से 14 अप्रैल के लिए लॉक डाउन लगाया गया था जिसे बाद में 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया था लेकिन 3 मई को भी लॉक डाउन खत्म होने से पहले ही इसकी मियाद को 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया था। वहीं अब माना जा रहा है एक बार फिर इस लॉक डाउन को बढ़ाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here