liquor

लॉक डाउन 3.0 के पहले दिन शराब की दुकानों पर लगी भीड़ को देखते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने शराब पर 70% स्पेशल कोरोना फीस लगाई है।

दिल्ली सरकार द्वारा सोमवार रात बड़ा फैसला लेते हुए शराब के रेट में 70% की बढ़ोतरी कर दी गई है। यह फैसला उन लोगों के लिए झटका है जो शराब की दुकानें खुलने का इंतजार कर रहें थे। दिल्ली सरकार ने यह टेक्स ‘स्पेशल कोरोना फीस’ के तहत बढ़ाया है जो मंगलवार यानी आज से लागू हो जाएंगे।

Amazon और Flipkart पर शुरू हुई ये सेवाएं

दिल्ली सरकार द्वारा एमआरपी पर 70 फीसदी टैक्स की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में जो शराब की बोतल पहले 1000 रूपए में मिलती थी अब वह मंगलवार से 1700 की मिलेगी। इससे एक दिन पहले सोमवार को दिनभर शराब की दुकानों पर लंबी-लंबी कतारें देखने को मिली थी। हालांकि कोरोना को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर दिया जा रहा है लेकिन शराब के शौकीनों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

बता दें, लॉक डाउन 3.0 के पहले दिन मिली छूट में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ा दी गई। लोग भारी मात्रा में शराब की दुकानों के बाहर लंबी-लंबी कतारों में खड़े दिखाई दिए। इसके कारण कई जगहों पर भगदड़ की स्थिति भी बनी। जिसके बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नाराजगी भी जाहिर की और शाम को उन्होंने साफ किया कि अगर दोबारा लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया तो हम पूरे एरिया को सील कर देंगे। इसके अलावा दुकानों के सामने अगर ऐसी स्थिति बनती दिखाई दी तो उनके खिलाफ कार्यवाई की जाएगी।

सनी लियोनी पति के साथ कर रही थीं प्रैंक, चाकू से कटी उंगली फिर……

हालांकि, सरकार द्वारा रात में भीड़ को कम करने के लिए शराब के दामों में बढ़ोतरी की गई है। माना जा रहा है कि रेट बढ़ाए जाने के बाद दुकानों पर लोगों की संख्या घटेगी। वहीं, सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ने के बाद केजरीवाल सरकार विपक्षी पार्टियों के निशाने पर आ गई है।

सोमवार शाम सीएम केजरीवाल ने खुद सामने आते हुए लोगों से सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा की केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक हमने छूट दी थी। लेकिन आज (सोमवार को) मुझे यह देखकर दुख हुआ कि लोगों ने कुछ दुकानों के सामने सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई। इस कारण कई जगहों पर भगदड़ की स्थिति बन गई। सीएम केजरीवाल ने कहा कि इससे आपका ही नुकसान होगा, अगर वहां कोई व्यक्ति कोरोना से संक्रमित होगा तो आपको भी हो सकता है।

गौरतलब है कि गृह मंत्रालय द्वारा लॉक डाउन की अवधि को 2 हफ्ते के लिए आगे बढ़ा दिया गया था। हालांकि ग्रीन और ऑरेंज जोन में शराब, तंबाकू की दुकानें खोलने की इजाजत दी गई थी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को खुली शराब की दुकानों में से कई को अनियंत्रित होने और सामाजिक दूरी नहीं बनाने के कारण बंद करना पड़ा। तो कहीं जगह पर भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को हल्का-फुल्के बल का भी इस्तेमाल करना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here