Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana

LIC (भारतीय जीवन बीमा निगम) एक बार फिर मोदी सरकार की स्‍कीम (प्रधानमंत्री वय वंदन योजना) को कॉस्टमर्स के लिए लेकर आया है। इस योजना में निवेशकों को 12 हजार तक की पेंशन की सुविधा मिलेगी।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए अपने पहले कार्यकाल में देश की नरेंद्र मोदी सरकार ने एक स्‍कीम प्रधानमंत्री वय वंदन योजना (पीएमवीवीवाई) लॉन्‍च की थी जिसकी डेडलाइन 31 मार्च 2020 को खत्‍म हो गई थी, लेकिन अब एक बार फिर LIC (भारतीय जीवन बीमा निगम) ने इसे लांच कर दिया है।

इस स्‍कीम से आप आज यानी मंगलवार से जुड़ सकते हैं। इस संशोधित प्रधानमंत्री वय वंदन योजना में ब्‍याज दर, निवेश और पेंशन की रकम समेत कई बदलाव हुए हैं।

पाकिस्तान ने फिर बढ़ाई मुसीबत, यूपी में अलर्ट

बता दें, LIC के अधीन इस स्‍कीम के तहत नागरिकों को पेंशन के तौर पर 12 हजार रुपये तक मिल रहें हैं। अब इस योजना की डेडलाइन मार्च 2023 निर्धारित की गई है। चलिए बताते हैं आपको इस योजना के बारे में…

  • इस योजना का लाभ 60 साल की उम्र के बाद ही मिल सकता है। इस योजना के तहत, हर साल 12,000 रुपये की पेंशन के लिए करीब 15.66 लाख रुपये और हर महीने 1000 रुपये की न्यूनतम पेंशन के लिए 1.62 लाख रुपये के करीब निवेश जरूरी होगा।
  • इसके बाद निवेशक को पेंशन के लिए एक तारीख, बैंक अकाउंट और समय का चुनाव करना होता है। उदाहरण स्वरूप अगर आपको हर महीने की 15 तारीख को पेंशन प्राप्त करनी है तो आपको ये तारीख चुननी होगी। इसी तरह निवेशक पेंशन के विकल्‍प का भी चयन कर सकते हैं।

इसका मतलब आपको मासिक (हर महीने), तिमाही (तीन महीने में), छमाही (छ: महीने में) या सालाना (साल में) पेंशन चाहिए तो ये विकल्प चुन सकते हैं। अगर आप मासिक विकल्‍प को चुनते हैं तो आपको हर महीने की पेंशन आपके बैंक अकाउंट में आएगी। तिमाही चुनने पर आपको हर तीन महीने बाद एकमुश्‍त पेंशन मिलेगी।

हवाई सेवा शुरू होने पर WHO का बयान आया सामने, कहा- लोगों को…

ऐसे ही छमाही या सालाना विकल्‍प चयन पर आप क्रमश : 6 या 12 महीने बाद एकमुश्‍त पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। यहां आपको बता दें कि इस स्‍कीम में निवेश करने के 1 साल बाद आपको पेंशन की पहली किश्‍त मिलती है।

मैच्‍योरिटी अवधि 10 साल

एलआईसी के पास इस योजना को चलाने का एकाधिकार है। इसे ऑफलाइन के साथ ही कॉस्टमर्स एलआईसी की वेबसाइट से ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। बता दें, इस स्कीम की मैच्‍योरिटी अवधि 10 साल है। इसमें पहले साल 7.40 प्रतिशत का सुनिश्वित रिटर्न दिया जाएगा।

आने वाले 2 दिनों तक राजधानी का सामना झुलसा देने वाली गर्मी से…

इस योजना (प्रधानमंत्री वय वंदना योजना) के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप 022-67819281 या 022-67819290 नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

इसके साथ ही टोल फ्री नंबर- 1800-227-717 और ईमेल आईडी- [email protected] के जरिए भी स्‍कीम के फायदे को आसानी से समझा जा सकता है।
https://licindia.in/Products/Pradhan-Mantri-Jan-Dhan-Yojana वेबसाइट पर विजिट कर भी जानकारी ले सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here