Laptop Over Heating

लॉक डाउन के दौरान घर पर काम से अगर Laptop (लैपटॉप) में गर्म होने की समस्या हो रही है तो यह चार काम लैपटॉप को Over Heating (ओवरहीटिंग) से बचाएंगे।

देश में लॉक डाउन जारी रही है ऐसे में ज्यादातर लोग घर से ही काम कर रहें हैं। लेकिन घर पर सुबह से लेकर शाम तक ऑफिस के काम से लैपटॉप में गर्म होने की समस्या होने लगती है। इससे लैपटॉप के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है लेकिन आज हम कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिससे जानने के बाद आप लैपटॉप को गर्म होने से बचा सकेंगे।

Mobile Phone या Device को साफ करते समय इन बातों का रखें ख्याल

  • अगर खराब है सीपीयू फैन तो न करें लैपटॉप का उपयोग

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को साफ करने के लिए गीले कपड़े का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर लैपटॉप का सीपीयू फैन काम नहीं कर रहा तो ध्यान रखें उसे ज्यादा समय तक इस्तेमाल ना करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो यह ओवरहीट हो सकता है।

  • कूलिंग किट है बेहतर विकल्प

अगर आपका लैपटॉप पुराना हो गया है तो ज्यादा समय तक उसका इस्तेमाल नहीं करें। इससे लेपटॉप जल्दी गर्म हो सकता है ऐसे में अतिरिक्त कूलिंग किट अच्छा विकल्प है। फैन को हमेशा अपने लैपटॉप की बनावट के हिसाब से ही खरीदें। अगर कूलिंग कीट के बाद भी बैटरी गर्म हो रही है तो बैटरी बदल लें। लैपटॉप में बार-बार चार्ज लगाने से भी ओवरहीटिंग की समस्या होने लगती है।

WHO के साथ मिलकर WhatsApp ने लॉन्च किया नया स्टिकर पैक

  • फ्लैट सरफेस पर रखें लैपटॉप

ज्यादातर लैपटॉप कूलिंग के लिए नीचे से एयर लेते हैं। ऐसे में लैपटॉप को किसी तकिए, कंबल पर रखने से लैपटॉप सही तरीके से एयर वेंटिलेशन नहीं कर पाता इसलिए हमेशा लैपटॉप को फ्लैट सरफेस पर रखें। जिससे लैपटॉप ओवरहीट नहीं होता। कूलिंग कीट की जगह कूलिंग मेट पर लैपटॉप को रखकर काम करने से भी ओवरहीटिंग के समस्या कम होती है। अगर आपके पास कूलिंग मैट नहीं है तो लैपटॉप को किसी हार्ड सर्फेस में रखकर इस्तेमाल करें। अगर आप मैट पर लैपटॉप चलाते हैं तो इसके नीचे किसी किताब, लकड़ी के चौकोर टुकड़े को रखें, जिससे सीपीयू के फैन को जरूरत के हिसाब से हवा मिलती रहे।

  • लैपटॉप की करें साफाई

लैपटॉप की सफाई ना करने से इसके एयर फ्लो के रास्ते में गंदगी यानी धूल जम जाती है जिसकी वजह से भी लैपटॉप के ओवरहीट की समस्या होने लगती है। इसके लिए नियमित रूप से हर दो या तीन दिनों में लैपटॉप की सफाई जरूर करें। इससे आपका लैपटॉप गर्म नहीं होगा और ज्यादा दिन तक काम करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here