Chanakya Niti

अगर आप भी पैसों को बचाकर अमीर बनना चाहते हैं तो इन 4 बातों का खास ख्याल रखें।

आचार्य चाणक्य ने मनुष्य को धनवान बनाने को लेकर कुछ बातों पर बल दिया है। चाणक्य की मानें तो इन बातों को ध्यान में रखकर व्यक्ति पैसे को लेकर हमेशा सुखी रहता है। तो चलिए आपको बताते हैं क्या है वह बातें।

उपार्जितानां वित्तानां त्याग एव हि रक्षणाम्।

तडागोदरसंस्थानां परीस्रव इवाम्भसाम्।।

इन 5 चीजों को अपना लें, जीवन में कभी नहीं मिलेगा…

  • चाणक्य की माने तो मनुष्य को पैसों के प्रति हमेशा सचेत रहना चाहिए। अगर किसी व्यक्ति को पैसा बचाना है तो उसे उस पैसे को खर्च करने का तरीका पता होना चाहिए। आचार्य की मानें तो, तालाब और बर्तन में रखा पानी एक समय बाद बेकार हो जाता है। उसी प्रकार बचाकर रखा गया पैसा भी एक समय पर खराब हो जाता है इसलिए उसे सही जगह और सही समय पर पैसे का इस्तेमाल करना आना चाहिए वरना उस पैसे का महत्व खत्म हो जाता है। पैसे का दान निवेश और रक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • डर या लज्जा के कारण कभी पैसे का लेन-देन नहीं रुकना चाहिए। चाणक्य की मानें तो लज्जा के कारण पैसे का लेन-देन नहीं कर पाने वाले इंसान कभी धनवान नहीं बन सकते। पैसे का प्रयोग हमेशा फायदे के लिए करना चाहिए।

Chanakya Niti: इस तरह के चार दोस्त मरने के बाद भी निभाते हैं साथ, क्या आपके पास हैं?

  • पैसे पर मोह और इसकी प्राप्ति पर अहंकारी नहीं होना चाहिए। चाणक्य की मानें तो धन के पीछे पागल होने वाला व्यक्ति कभी खुश नहीं रहता। मनुष्य को अपने कर्म करने चाहिए और कर्म से प्राप्त होने वाले धन का इस्तेमाल करना चाहिए। जो व्यक्ति पैसा आ जाने के बाद अहंकार से भर जाते हैं उनके हाथ कुछ दिनों बाद फिर से खाली हो जाते हैं।
  • पैसा कमाने के लिए कभी गलत रास्ते पर नहीं चलना चाहिए क्योंकि गलत तरीके से पाया गया पैसा कुछ समय बाद खत्म हो जाता है। चाणक्य की माने तो गलत तरीके से पाए गए पैसे ज्यादा से ज्यादा 10 साल तक आपके पास रहते हैं उसके बाद खत्म हो जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here