Corona Virus - Whatsapp

कोरोना वायरस को लेकर जारी लॉक डाउन के बीच WhatsApp ने अपने प्लेटफार्म पर कुछ बदलाव किए हैं। तो चलिए जानते हैं क्या है वह बदलाव।

देश में लॉक डाउन जारी है ऐसे में ज्यादातर लोग मोबाइल पर ही अपना समय बिता रहे हैं। आप भी फ्री टाइम में अपने मोबाइल पर ही फ्रेंड्स के साथ चैटिंग और मूवी या फिर सीरियल देख कर अपना टाइम पास कर रहे होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं सोशल मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने यूजर्स की सुविधाओं को ध्यान में रखकर अपने प्लेटफॉर्म में कई अहम बदलाव किए हैं। तो चलिए आपको बताते हैं उन बदलाव के बारे में जिसे व्हाट्सएप ने बदल दिया है।

फॉरवर्ड मैसेज को किया सीमित 

देश में फैले कोरोना वायरस को लेकर जारी अफवाहों पर बड़ा कदम उठाते हुए व्हाट्सएप ने मैसेज फॉरवर्डिंग को लेकर बड़ा कदम बढ़ाते हुए इसे सीमित कर दिया था। यानी कोई यूजर किसी मैसेज को एक बार में किसी एक शख्स को ही शेयर यानी फॉरवर्ड कर सकता है। इससे पहले कोई यूजर किसी मैसेज को एक साथ पांच लोगों को शेयर कर सकता था लेकिन अब यह फीचर अपडेट होने के बाद एक्टिव हो जाएगा।

15 सेकेंड का वीडियो स्टेटस 

लॉक डाउन के दौरान यूजर्स अपने व्हाट्सएप पर जमकर वीडियो स्टेटस शेयर कर रहे हैं। इसकी वजह से कंपनी के सर्वर पर ज्यादा दबाव पड़ रहा है। ऐसे में व्हाट्सएप ने दबाव को कम करने के लिए वीडियो स्टेटस की लिमिट को कम करते हुए इसे सिर्फ 15 सेकंड ही कर दिया है जिसके बाद अब यूजर केवल 15 सेकंड के वीडियो को ही शेयर कर पाएंगे। इसमें पहले यूजर इस प्लेटफार्म पर 30 सेकंड का वीडियो स्टेटस पर लगा पाते थे।

लॉकडाउन: क्या जल्दी खत्म हो रही है मोबाइल की बैटरी?, तो अपनाए ये उपाय

ग्रुप वीडियो कॉल पहले से आसान

अपने यूजर्स को ध्यान में रखते हुए WhatsApp ने वीडियो कॉलिंग को पहले की तुलना में आसान बना दिया है। इस नए फीचर के तहत यूजर एक साथ ही अपने सभी सदस्यों को वीडियो कॉल कर सकेंगे। इससे पहले यूजर्स को 4 यूजर्स को एक करके ग्रुप कॉल में जोड़ने की सुविधा मिलती थी।

फर्जी खबर को लेकर लॉन्च होगा नया फीचर

देश में कोरोना वायरस को लेकर फैल रही फर्जी खबरों को लेकर अब जल्द ही व्हाट्सएप एक नया फीचर लेकर आने वाला है। फॉरवर्ड फीचर के साइड में लोगों को एक सर्च ऑप्शन मिलेगा जिस पर टाइप करते ही इस मैसेज से जुड़ी जानकारियों को आप इंटरनेट पर सर्च कर सकेंगे। फिलहाल यह फीचर स्टेबल वर्जन पर उपलब्ध नहीं है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कंपनी जल्द ही इस फीचर को लांच करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here