Lockdown India

लॉकडाउन 2.0 में अब गृह मंत्रालय ने लॉक डाउन में ढील देते हुए टॉकटाइम रिचार्ज, किताब और इलेक्ट्रिक फैन की दुकानें खोलने की इजाजत दे दी है।

20 अप्रैल को गृह मंत्रालय ने लॉक डाउन में थोड़ी ढील लेते हुए कई ऑनलाइन वेबसाइटों को जरूरी चीजों की डिलीवरी की छूट दी थी साथ ही कई जरूरी क्षेत्रों को ढील देकर अर्थव्यवस्था का पहिया फिर से चलाने की कोशिश की थी तो वहीं, अब गृह मंत्रालय ने एक बार फिर लॉक डाउन 2.0 के मद्देनजर सीमाओं में विस्तार किया है। गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन के अनुसार, अब घरों में रह रहे वरिष्ठ नागरिकों की सेवा- देखभाल में लगे अटेंडेंट को काम करने की छूट दे दी गई है। इसके अलावा ब्रेड की फैक्ट्री आटा मिल इलेक्ट्रॉनिक फैन स्कूली किताबों की बिक्री और प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज की दुकानों को फिर से शुरू करने की इजाजत दे दी है।

आप भी चाहते हैं कम कीमत में ज्यादा फायदा, तो ये हैं Airtel, Vodafone…

सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को गृह मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी में यह कहा गया है कि शहरी क्षेत्रों में जारी लॉक डाउन के दौरान ब्रेड फैक्ट्री जैसे फूड प्रोसेसिंग इकाइयों, आटा और दाल मिल, दूध प्रसंस्करण इकाइयों को चलाने की परमिशन होगी। इसके साथ ही बागवानी और कृषि से जुड़े जांच केंद्र, बागवानी और बीज उत्पादों के केंद्र भी काम शुरू कर सकते हैं।

गाइडलाइन के मुताबिक, शहद, मधुमक्खी का छत्ता और इस तरह के अन्य उत्पादों को राज्य के अंदर या दूसरे राज्यों में ले जाने की भी इजाजत है। स्कूल के बच्चों की किताबों और दुकान इलेक्ट्रॉनिक फैन की दुकान खोलने की भी परमिशन दे दी गई है। आटा, दाल, दूध की दुकानों, ब्रेड की फैक्ट्रियों को भी छूट दी गई है।

AIIMS में 250 से ज्यादा पदों पर भर्ती, जल्दी करें सैलरी 81000 तक

अपनी गाइडलाइन में गृह मंत्रालय ने कहा है कि अब तक जारी दिशा-निर्देशों के माध्यम से जरूरी सेवाओं और गतिविधियों को छूट देने से जुड़े कुछ सवाल मिलने के बाद यह फैसला किया गया है। वरिष्ठ नागरिकों की मदद करने वाले घर में बैठे लोगों को कार्य की अनुमति दी गई है। वहीं मोबाइल रिचार्ज की दुकानों को भी इजाजत दे दी गई है।

हालांकि आपको बता दें कि यह दी गई सारी छूटे रेड जोन में लागू नहीं होंगी। यह केवल ग्रीन जोन में ही लागू होंगी। अपनी गाइडलाइन में गृह मंत्रालय ने यह साफ किया है कि वर्कशॉप, फैक्ट्री, कार्यालय, दुकानों आदि में सोशल डिस्टेंसिंग को कठोरता से पालन करना होगा। इसके अलावा सिनेमा हॉल, बार, मॉल, जिम, पब और शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here