Teeth

दांतों को पहले जैसे चमकदार और मजबूत बनाए रखने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करने से बचें।

दांत हमारे शरीर का वह हिस्सा है जो हमारी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। आपकी मुस्कुराहट को और भी आकर्षक बनाने में इन्हीं की भूमिका होती है क्योंकि जब भी आप मुस्कुराते हैं तो आपके चमकते दांत ही नजर आते हैं लेकिन अगर आप अपने दांतो को यूंही चमकदार और स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो किन चीजों से आपको दूरी बनाए रखना जरूरी है, जानें इस खबर में…

नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज, 4 दिन में लड़कों के बाल होंगे काले

  • कैंडीज

कैंडी एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिससे बच्चे और बड़े सभी खाना पसंद करते हैं लेकिन जब इसे खाया जाता है तो उसे दांतो से छुड़ा पाना मुश्किल हो जाता है। दांतो पर चिपक जाने के कारण इनमें कीड़े लगने शुरू हो जाते हैं और आपके दांत कमजोर होने लगते हैं इसलिए बेहतर यही होगा कि कैंडीज ना खाएं और जब भी कभी कबार इनका सेवन करें तो कुल्ला भी करें।

  • व्हाइट ब्रेड

वाइट ब्रेड को मेदे से तैयार किया जाता है इसलिए यह खाते समय दातों में चिपकता है। इससे दांतो को नुकसान पहुंचता है। अगर आपका इसे खाने का बहुत मन कर रहा है तो इसे सेखकर या टोस्ट कर खाएं और खाने के बाद कुल्ला जरूर करें।

  • कॉफी

ज्यादातर लोगों को कॉफी पीने की लत होती है लेकिन यह लत उनके दांतो को कमज़ोर और खोखला करती है साथ ही दांतो पर एक पतली परत भी बनाने लगती है इसलिए इसलिए जितना हो सके कॉफी को कम करें।

  • कोल्ड ड्रिंक्स

कोल्ड्रिंक गर्मियों में ज्यादातर इस्तेमाल की जाती है। बहुत से लोगों को कोल्ड ड्रिंक पीना पसंद होता है लेकिन यह हमारे पूरे शरीर के लिए हानिकारक है। इसमें मौजूद मीठा दांतो को नुकसान पहुंचाता है इसलिए जितना हो सके कोल्ड्रिंक का इस्तेमाल कम मात्रा में करें।

  • चिप्स

चिप्स खाते वक्त इसके छोटे-छोटे टुकड़े भी दांतों में चिपक जाते हैं जो आसानी से नहीं निकलते इससे आपके दातों में बैक्टीरिया पैदा होने की संभावना बढ़ जाती है और दांत पहले के मुताबिक कमजोर और पीले हो जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here