झारखंड के एक किसान ने उगाए अनोखे तरबूज उगाए हैं जो देखने में बाहर से आम तरबूज जैसे हरे लेकिन अंदर से पीले रंग के हैं।

गर्मियों में ताजे और रसीले तरबूज को खाकर जो आनंद और ठंडक मिलती है वो शायद ही किसी और फल से मिले। गर्मियों में तरबूज का इस्तेमाल लोग शरीर को ठंडक पहुँचाने के साथ ही शरीर में पानी के स्तर को भी बनाए रखता है। इस गर्मी के मौसम में आप भी लाल- लाल तरबूज तो खाते ही होंगे लेकिन क्या कभी आपने पीला तरबूज खाया है।

जी हां, झारखंड के रामगढ़ के एक किसान ने ऐसा तरबूज उगाया है जिसका रंग लाल नहीं बल्कि पीला है।
इस घटनाक्रम के सामने आने के बाद किसान ने सबको हैरान कर दिया है। दरअसल, राजेंद्र बेदिया नाम के किसान ने पीले ताइवानी तरबूज की खेती कर इन पीले तरबूज को उगाया है। इसके लिए किसान ने ऑनलाइन बीज मंगवाए थे। हालांकि इस पीले तरबूज का रंग और आकार लाल तरबूज जैसा ही है। लेकिन जब इसे काटा टुकड़ों में बांटा जाता है तो ये अंदर से लाल की जगह पीले होते हैं और स्वाद में मीठापन और खाने में अधिक रसीले भी।

बता दें, किसान राजेंद्र बेदिया बताया कि उसने ताइवान से ऑनलाइन बिग हाट के माध्यम से 800 रुपए प्रति 10 ग्राम अनमोल किस्म के बीजों को मंगवाया था। जिसके बाद उसने अपने छोटे से खेत में प्रयोग के तौर पर प्लास्टिक मंचिंग एवं टपक सिंचाई पद्धति से खेती की। किसान में आगे बताया कि खेत में 15 क्विंटल से अधिक पीले तरबूज की पैदावार हुई है। अगर उसे दाम सही मिला तो कम से कम 22 हजार रुपये तक की उसकी आमदनी हो सकती है। जो की उसके खेती में लगे लागत मूल्य से तीन गुना ज्यादा होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here