jamia millia islamia

Jamia Millia Islamia (जामिया मिलिया इस्लामिया) लगातार अपने छात्रों की सुविधा को देखते हुए कदम बढ़ा रहा है। तो वहीं, अब जामिया छात्रों को ऑनलाइन प्लेसमेंट की सुविधा भी मुहैया कराने का विचार बना रहा है।

दुनिया पर लगातार अपना कहर बरपा रहा कोरोना वायरस ने लॉक डाउन के बावजूद काबू में नहीं आ रहा। इस बीच जामिया मिलिया इस्लामिया अपने छात्रों को ऑनलाइन शिक्षण के जरिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए तैयार कर रहा है। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए अब जामिया मिलिया इस्लामिया ऑनलाइन प्लेसमेंट की तैयारी में जुट गया है।

बता दें, इस कठिन समय में कुलपति की देखरेख में जामिया की स्टूडेंट्स प्लेसमेंट समितियों के साथ विभिन्न विभागों के शिक्षक प्लेसमेंट समन्वयक, वीडियो बैठकें कर रहे हैं। हाल ही में विश्वविद्यालय प्लेसमेंट सेल ने अपने प्रशिक्षण और प्लेसमेंट प्रक्रिया के लिए एक आटोमेशन प्लेटफॉर्म तैयार किया है और ऑनलाइन प्लेसमेंट ड्राइव के लिए वह अपने पोर्टल के साथ तैयारी कर चुका है।

लॉक डाउन के बीच JNU ने जारी किया शेड्यूल,…

लॉकडाउन के दौरान इंटर्नशिप और नौकरियों के लिए ऑनलाइन प्लेसमेंट के लिए जामिया का प्लेसमेंट सेल कई कंपनियों के साथ कोऑर्डिनेशन कर रहा है। इनमें सैमसंग डिस्प्ले, हंड्रेड प्लस, ब्लोम्ब्रेन, कनेक्ट 2 सर्वे, आरटीडीएस, हायरटेक, स्टरलाइट, डेटामार्क, अमेज़न, बायजस, एनआईआईटी लिमिटेड,वाईस्कूल, डार्क फीनिक्स स्टूडियोज (एमओ ऑन टीवी), ई-विजन टेक्नोसर्व, हैवेल्स, मोर सोलर जैसी कंपनियां सम्मिलित हैं।

कोरोना वायरस के बीच एक और चुनौती के सामने आ रही है वह है इंटर्नशिप और प्लेसमेंट। आम तौर पर, गर्मियों के ब्रेक के दौरान, छात्र इंटर्नशिप पर जाते हैं वहीं पास आउट बैचों को पूर्णकालिक नौकरियों के लिए कंपनियों के पास जाते हैं, लेकिन लाॅकडाउन की वजह से स्टूडेंट्स परिसर में नहीं हैं और कंपनियों के पास भी रोजगार अब सीमित हो गया है। हालांकि ज्यादातर कंपनियों ने होम मॉडल से काम करना शुरू कर लिया है और वे ऐसे मामलों में इंटर्नशिप और नौकरियों को बढ़ा रही है।

जामिया: एक अगस्त से होंगें एंट्रेस एग्जाम, जानें नए…

यूनिवर्सिटी प्लेसमेंट सेल ने, प्लेसमेंट के अपने पहले चरण की शुरुआत कोरोना वायरस से पहले, अंतिम सेमेस्टर के समय की थी, जिसमें विभिन्न स्नातकोत्तर, स्नातक और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के स्टूडेंट्स को जिसमें 52 कंपनियों ने 257 नौकरी के ऑफर दिए। बी.टेक के प्रथम बत्रा नामक छात्र को 41 लाख रूपए के वार्षिक वेतन की प्री-प्लेसमेंट और बी.टेक की छात्रा आभा अग्रवाल को प्रति माह 80000 रूपए के स्टाइपेंड के साथ माइक्रोसाॅफट इंडिया ने इंटर्नशिप की पेशकश की।

जामिया के छात्रों के लिए नौकरी की पेशकश करने वाली कंपनियों में महिंद्रा कॉमविवा, वेदांता लिमिटेड, अमेरिकन एक्सप्रेस, विप्रो टेक्नोलॉजीज, एनआईआईटी, एलएंडटी लिमिटेड, फुजित्सु कंसल्ट‍िंग, जेएलएल कंसल्टिंग, सैमसंग आरएंडडी, सीमेंस, आईबीएम, एलएंडटी कंस्ट्रक्शन, इनोवेसर, टीएफटी, स्प्र‍िंगबोर्ड, न्यूजेन टेक्नोलॉजीज, जिया सेमीकंडक्टर्स, टीसीएस, अजीम प्रेमजी फाउंडेशन, शेयर इट, टीवी 9, सीआईएनआईएफ ग्रुप, ओवाईओ, एवीआईज़ेडवीए, ऑप्टम यूनाइटेड हेल्थ ग्रुप शामिल हैं।

World University Ranking 2020 में जामिया मिल‍िया का बढ़ा…

गौरतलब है कि जामिया कुलपति प्रो नजमा अख्तर का कहना है कि कठिन समय में स्टूडेंट्स को किसी भी तरह की समस्या ना आए, इसलिए यूनिवर्सिटी लगातार ऑनलाइन मोड के जरिए उनके साथ खड़ी होने में जुटी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here