Battery Low

अगर आपको बार-बार फोन की बैटरी खत्म होने की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताएंगे जिससे आप अपनी बैटरी को जल्द खत्म होने से बचा सकते हैं।

देश में लॉक डाउन जारी है ऐसे में हर कोई अपना ज्यादातर समय मोबाइल पर ही गेम खेलकर, मूवी देखकर या फिर चैटिंग पर अपना समय बिता रहा है। आप में से कई लोग भी यही कुछ कर रहे होंगे। लेकिन लगातार मोबाइल का इस्तेमाल बैटरी पर असर डालता है और बार-बार आपको फोन चार्ज करना पड़ता है। कई बार तो मूवी या फिर सीरियल के बीच लो बैट्री पूरे मूड को ही खराब कर देती है। अगर आप भी लो बैटरी की परेशानी का सामना कर रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने फोन की बैटरी को लगातार इस्तेमाल के बाद भी खत्म होने से बचा सकते हैं।

वाइब्रेशन को करें ऑफ

बहुत से लोगों को अपने फोन को वाइब्रेशन मोड पर रखना पसंद होता है लेकिन क्या आप जानते हैं। वाइब्रेशन मोड में फोन को टच करने, कॉल आने और कॉलिंग करने में बैटरी काफी खर्च होती है। ऐसे में वाइब्रेशन मोड को बंद ही रखें।

लोकेशन को करें ऑफ

ऐसे बहुत से ऐप आपके फोन में मौजूद होंगे जिन्हें लोकेशन की जरूरत पड़ती होगी, जैसे- गूगल मैप। लेकिन जब आपको इन मैप्स की जरूरत ना हो तो अपने स्मार्ट फोन की लोकेशन ऑफ कर दें क्योंकि लोकेशन ट्रेस करने में बैटरी काफी ज्यादा मात्रा में खर्च होती है।

भारत में जल्द Redmi Band होगा लॉन्च!

एयरप्लेन मोड को करें ऑन

ऐसा हमेशा तो नहीं हो सकता लेकिन जब आपको जरूरत ना हो तो अपने फोन का एयरप्लेन मोड को ऑन कर दें। इससे आपका नेटवर्क पूरी तरह से कट जाता है। ऐसे में बैटरी की बचत होगी, इस दौरान आप अपने फोन में वीडियो देख सकते हैं, म्यूजिक सुन सकते हैं। हालांकि नेटवर्क वाला काम इस दौरान नहीं हो सकता।

ऑटो सिंक को करें ऑफ

आपके फोन में कई ऐसे ऐप्स होंगे जो अपने आप रिफ्रेश होते रहते हैं और आपको उनका अपडेट्स मिलता रहता है। इन ऐप्स में जीमेल और ट्विटर शामिल है लेकिन क्या आप जानते हैं इस प्रोसेस में काफी बैटरी खर्च होती है इसलिए इसे बंद रखें। इसके लिए आपको सेटिंग्स में अकाउंट सेटिंग में जाकर auto-sync को ऑफ करना होगा। हालांकि कभी-कभी आप जब उसकी जरूरत हो तो इसे ऑन कर सकते हैं।

ब्लूटूथ/जीपीएस को रखें बंद

और आखिर में फोन के ब्लूटूथ और जीपीएस पर भी आपको नजर रखने की जरूरत है। जब आपको इनकी आवश्यकता ना हो तो इसे ऑफ रखें साथ ही वाई-फाई को भी जरूरत ना होने पर ऑफ रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here