ICC vs BCCI

ICC (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) की ओर से BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) को धमकी दी गई है। ये धमकी 2021 टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी छीनने की दी गई है।

ICC (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) की ओर से BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) को 2021 टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी छीनने की धमकी दी है।

दरसअल, भारत में 2021 का टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है। ऐसे में अगर ICC (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) 2021 टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी वापस ले लेता है तो यह भारत के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं होगा।

T10 फ्रेंचाइजी के भारतीय ओनर पर ICC ने लगाया बैन, ये…

बता दें, पिछले काफी लंबे समय से ICC और BCCI के बीच टैक्स में छूट को लेकर विवाद जारी है। ICC (आईसीसी) मांग कर रहा है भारत सरकार से BCCI टी-20 वर्ल्ड कप (T20 world cup) के लिए टैक्स में छूट की सुविधा दिलाएं। अगर ऐसा नहीं होगा आईसीसी को 100 मिलियन यूएस डॉलर (करीब 757 करोड़ रुपये) के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इसी घाटे से बचने के लिए ICC (आईसीसी) BCCI (बीसीसीआई) पर दबाव बना रहा है।

बता दें, इससे पहले साल 2016 में भारत की मेजबानी में हुए टी-20 वर्ल्ड कप में ICC को 20 से 30 मिलियन यूएस डॉलर का नुकसान हुआ था क्योंकि भारत सरकार से BCCI ने टैक्स में छूट की इजाजत नहीं ली थी।

साल 2018 फरवरी में बीसीसीआई (BCCI) को ICC (आइसीसी) की तरफ से वार्निंग दी गई थी कि अगर वह साल 2021 के T20 वर्ल्ड कप और साल 2023 के वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी चाहता है तो उसे टैक्स में सरकार से छूट की इजाजत लेनी होगी।

BCCI ने कहा-अक्टूबर में T-20 वर्ल्ड कप नहीं हो सकता!

हालांकि पूरे मामले में BCCI की ओर से प्रतिक्रिया नहीं मिलने के बाद एक बार फिर ICC ने वर्ल्ड कप की मेजबानी छीनने की धमकी दी है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले दो महीने में ICC और BCCI के बीच ई-मेल के जरिए इस मामले पर काफी चर्चा हुई थी। जिसके बाद ICC ने एक लेटर लिखकर BCCI से 18 मई 2020 तक जवाब मांगा था।

हालांकि BCCI का ये कहना है कि कोरोना महामारी के कारण इसकी समय सीमा 30 जून तक आगे बढ़ा दी जाए, लेकिन ICC ने इसके लिए इंकार किया है।

लॉक डाउन: BCCI ने अनिश्चित काल के लिए स्थगित किया IPL…

BCCI को 29 अप्रैल को ICC के वकील जोनाथन हॉल ने एक पत्र लिखा था। जिसमें ये कहा गया था कि भारत से कभी भी 18 मई के बाद तत्काल प्रभाव से वर्ल्ड कप की मेजबानी को छीना जा सकता है। यह फैसला लेने का पूरा अधिकार ICC रखता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here