High Blood Pressure Patients
High Blood Pressure Patients

उच्च रक्तचाप यानी ( High Blood Pressure ) हाई ब्लड प्रेशर का सामना कर रहे लोगों को आपने स्वस्थय के प्रति ख़ास ख्याल रखने की जरुरत है।

गलत खानपान और बिगड़ी हुई जीवनशैली के कारण लोगों को उच्च रक्तचाप यानी ( High Blood Pressure ) हाई ब्लड प्रेशर का सामना करना पड़ता है ऐसी स्थिति में रक्त धमनियों में दबाव बढ़ता है। जिसके कारण दिल को सामान्य से ज्यादा काम करना पड़ता है ऐसे में आपको कोई सावधानी बरतने की जरूरत है।

उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) है तो, इन 5 चीजों का रखें ख्याल

  • तनाव और चिंता से रहें दूर – ज्यादा तनाव और ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है। ऐसे में तनाव के माहौल में न रहें वरना आपको हाई बीपी की शिकायत हो सकती है।

Headache

  • व्यायाम से दूरी न बनाएं – अगर आप भी किसी न किसी बहाने व्यायाम या किसी तरह की शारीरिक गतिविधि से दूर रहते हैं तो आपको बीपी की समस्या हो सकती है।
  • खराब दिनचर्या – अगर आप भी गलत दिनचर्या का पालन करते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने खाने-पीने, सोने और उठने का समय निर्धारित करें।
  • कम करें नमक का इस्तेमाल – नमक का ज्यादा इस्तेमाल दिल और रक्त वाहिका पर अधिक तनाव पैदा करता है। इसलिए इसे कम मात्रा में ही इस्तेमाल करें।
  • कम करें शराब का सेवन – शराब का अत्यधिक सेवन ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। लोग ज्यादातर शराब का सेवन तनाव की स्थिति में करते हैं। एक तरफ तनाव पहले ही ब्लड प्रेशर बढ़ाता है और ऊपर से शराब का इस्तेमाल स्थिति को और बिगाड़ने का काम करता है।

  • तेल का प्रयोग – जितना हो सके तेल का कम ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसमें फैट होता है। तेल का ज्यादा सेवन कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है जिसके कारण बीपी भी अनियंत्रित होता है।
  • फास्ट फूड से बनाएं दूरी – बाहर का खाना हमेशा से ही आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। फास्ट फूड जैसे पिज्जा, बर्गर, फ्रेंच फ्राइज या फिर मसालेदार खाने से हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है।
  • डिब्बाबंद प्रोडक्ट – टमाटर से बने डिब्बाबंद प्रोडक्ट जैसे टोमेटो कैचप और टोमेटो जूस आदि में सोडियम अधिक मात्रा में पाई जाती है। इससे हाई बीपी की समस्या बढ़ सकती है।

इन बातों का रखें ख्याल

  1. घर से बाहर जाते समय खाना खाकर, पानी पीकर निकलें।
  2. सादे भोजन का सेवन करें।
  3. खाने के साथ दही और सलाद जरूर लें।
  4. धूप में एकदम से अधिक ठंडा पानी पीने से बचें।
  5. कहीं बाहर से आने के बाद फौरन न नहाएं।
  6. ठंडे स्थान से अचानक बाहर गर्मी में न आएं।

बाज़ार में कई Blood Pressure Check Machine ) ब्लड प्रेशर चेक करने की मशीनें उपलब्ध हैं उन्हीं में से एक OMRON HEM-7120 ( Blood Pressure Test Machine ) ब्लड प्रेशर चेक करने की मशीन जिसके ( Amazon ) ऐमज़ॉन स्टोर में काफी ( Customers Reviews ) ग्राहकों द्वारा अच्छे रिव्यू हैं। OMRON HEM-7120 एक ऐसा मीटर है जो ( Blood Pressure ) ब्लड प्रेशर का सबसे सटीक माप देता है। ये सटीक माप और सटीक नतीज़ों के लिए Oscillometric सिद्धांत पर काम करता है। इस मशीन की सहायता से एक मामूली दबाव का पता लगाया जा सकता है। OMRON HEM-7120 को खरीदने के साथ ही 5 साल की वारंटी भी दी जा रही है साथ ही कॉस्टमर्स को 10 दिनों की रिप्लेसमेन्ट की सुविधा, ऑनलाइन डिलीवरी भी मिल रही है। बाज़ार में OMRON की कीमत 2,300 से लेकर 1800 के बीच में मिल रही है। इसके अलावा कई नए ऑफर भी मिल रहें हैं। ( Amazon ) ऐमज़ॉन में 23% छूट का ( Offer ) ऑफर चल रहा है। आप डायरेक्ट नीचे दिए गए लिंक से भी खरीद सकते हैं।

Automatic Digital Blood Pressure check machine
Omron HEM 7120 Fully Automatic Digital Blood Pressure

buy from amazon

मशीन के इस्तेमाल के वक्त रखें ये सावधानी

  1. सटीक जानकारी के लिए कफ को अच्छे से लपेटे।
  2. दिन के एक ही समय पर माप लें (उठने के 1 घंटे के भीतर और सोने से पहले समय की सिफारिश की गई है)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here