Turmeric

खाने में इस्तेमाल होने वाली हल्दी शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। इसे शरीर को कई फायदे पहुंचते हैं।

आपके किचन में मौजूद हल्दी एक ऐसा मसाला है जो खाने के रंग और स्वाद में बदलाव के साथ ही आपकी सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुँचता है। इसका इस्तेमाल खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्या आप जानते है हल्दी का इस्तेमाल दिमाग और शरीर के साथ ही जोड़ों और गठिया के दर्द में फायदा पहुंचाने का काम करता है।

रोज सुबह खाएं मखाने, शरीर को मिलेंगे ये अनगिनत फायदे

ये हैं हल्दी के फायदे

  • डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर बनाने में मददगार – जो लोग पेट की परेशानी से जूझ रहे हैं हल्दी का इस्तेमाल उनके लिए फायदेमंद हैं। हल्दी डाइजेशन को बेहतर करती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर बनाते हैं। एक स्टडी के अनुसार, हल्दी के इस्तेमाल से गैस की समस्या भी दूर होती है।
  • हेल्दी स्किन के लिए – बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर आने वाली झुर्रियों को दूर करने के लिए भी हल्दी काफी कारगर है।
  • हल्दी में एंटी – ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण चेहरे की झुर्रियों को दूर करते हैं। रोजाना हल्दी का सेवन स्किन पर ग्लो भी लाता है।
  • मजबूत बनाएं इम्यूनिटी – एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुणों के साथ Lipopolysaccharide कंपाउंड भी हल्दी में पाया जाता है। इससे इम्यूनिटी पावर मजबूत होती है और शरीर कई तरह के इंफेक्शन से बचा रहता है। रोजाना एक गिलास गर्म दूध के साथ एक चम्मच हल्दी का सेवन करने से जुकाम, सर्दी, फ्लू आदि समस्याओं से ऱाहत मिल सकती है।
  • दिमाग के लिए भी है फायदेमंद – हल्दी में पाए जाने वाला Aromatic Turmerone कंपाउंड दिमाग के लिए फायदेमंद है। इससे दिमाग की स्टेम कोशिकाओं की मरम्मत होती है साथ ही हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन दिमाग में पाए जाने वाले प्रोटीन को बूस्ट करता है।
  • वजन कम करने में मददगार है हल्दी – आजकल ज्यादातर और लोग बढ़े हुए वजन से परेशान हैं। ऐसे में हल्दी का सेवन बढ़ते वजन को कंट्रोल कर करता है। हल्दी शरीर में फैट टिशू को बनने से रोकता है जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here